Latest News

हिन्दू धर्म के प्रति आस्था विश्वास का जागरण करने व हिंदू धर्म की रक्षा हेतु शोभायात्राओं का आयोजन आवश्यक: म.मं. प्रबोधानन्द गिरि


कांगड़ी गाजीवाली की प्रख्यात धार्मिक संस्था श्री बालाजी धाम का आठवां वार्षिकोत्सव बड़े हर्षोल्लास व भव्य शोभायात्रा और विशाल भंडारे के साथ सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर श्री बालाजी धाम के परमाध्यक्ष हिंदू रक्षा सेना के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष महामंडलेश्वर स्वामी प्रबोधानंद गिरि महाराज व श्री बालाजी धाम की संचालक महंत योगी श्रद्धानाथ महामंत्री सनातन धर्म महासंघ के नेतृत्व में भव्य शोभायात्रा का आयोजन किया गया। संत, महंत, महामंडलेश्वर व सैकड़ों श्रद्धालु भक्तों के सानिध्य में शोभायात्रा को श्री बालाजी धाम से शुभारंभ कर गाजीवाली के आस-पास के क्षेत्रों में भव्यता से निकालकर श्री बालाजी धाम पर सम्पन्न कराया गया। ग्रामीण क्षेत्र में शोभायात्रा का स्थानीय लोगों ने फूल मालाओं से संत महात्माओं का स्वागत किया।

रिपोर्ट  - allnewsbharat.com

हरिद्वार, 17 अप्रैल। कांगड़ी गाजीवाली की प्रख्यात धार्मिक संस्था श्री बालाजी धाम का आठवां वार्षिकोत्सव बड़े हर्षोल्लास व भव्य शोभायात्रा और विशाल भंडारे के साथ सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर श्री बालाजी धाम के परमाध्यक्ष हिंदू रक्षा सेना के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष महामंडलेश्वर स्वामी प्रबोधानंद गिरि महाराज व श्री बालाजी धाम की संचालक महंत योगी श्रद्धानाथ महामंत्री सनातन धर्म महासंघ के नेतृत्व में भव्य शोभायात्रा का आयोजन किया गया। संत, महंत, महामंडलेश्वर व सैकड़ों श्रद्धालु भक्तों के सानिध्य में शोभायात्रा को श्री बालाजी धाम से शुभारंभ कर गाजीवाली के आस-पास के क्षेत्रों में भव्यता से निकालकर श्री बालाजी धाम पर सम्पन्न कराया गया। ग्रामीण क्षेत्र में शोभायात्रा का स्थानीय लोगों ने फूल मालाओं से संत महात्माओं का स्वागत किया। इस अवसर पर श्री बालाजी धाम के परमाध्यक्ष व हिंदू रक्षा सेना के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष महामंडलेश्वर स्वामी प्रबोधानंद गिरि महाराज ने कहा कि शोभायात्रा निकालने का मुख्य उद्देश्य लोगों को हिंदू धर्म के प्रति जागरूक करना और लोगो को हिंदू धर्म के प्रति आकर्षित करना है। लोग मोह माया के जाल में फंसकर अपने धर्म से विमुख हो रहे हैं और युवा पीढ़ी पाश्चत्य संस्कृति की ओर आकर्षित हो रही है। उन्होंने कहा कि शोभायात्रा निकालने से लोगो में अपने धर्म के प्रति आस्था, विश्वास और आकर्षण बढ़ेगा और हिंदू धर्म की रक्षा हो सकेगी। महामंडलेश्वर स्वामी प्रबोधानंद गिरि महाराज ने बताया कि श्री बालाजी धाम के वार्षिकोत्सव के अवसर पर श्री हनुमान जन्मोत्सव, रामचरित्र रामायण का सत्संग, भव्य शोभा यात्रा और भंडारे का आयोजन प्रत्येक वर्ष किया जाता है। वार्षिकोत्सव व शोभायात्रा में पधारे जूना अखाड़े के वरिष्ठ महामंडलेश्वर स्वामी यतीद्रानंद गिरि जी महाराज ने कहा कि श्री रामभक्त हनुमान भगवान भोलेनाथ के रुद्र अवतार हैं। हनुमान जी ने भक्तों को सच्ची निष्ठा, निःस्वार्थ भाव से सेवा समर्पण भाव को जीवन में अनुसरण करने का मार्ग बताया है। उन्होंने कहा कि रूद्र व शक्ति का अवतार भगवान हनुमान ने निःस्वार्थ भाव और सच्ची लगन से अपने प्रभु भगवान श्रीराम की सेवा में समूचा जीवन लगा दिया। हमें हनुमान जी के जीवन चरित्र से प्रेरणा लेनी चाहिए और अपने माता-पिता, गुरुजनों का निःस्वार्थ भाव और समर्पणता से सेवा करनी चाहिए। श्री बालाजी धाम की संचालक महंत योगी श्रद्धानाथ महाराज ने शोभायात्रा में पधारे सभी संत-महंत, महामंडलेश्वर का माल्यार्पण कर स्वागत किया। इस अवसर पर श्री बालाजी धाम में भव्य भंडारे का आयोजन किया गया। वार्षिकोत्सव में गाजीवाली क्षेत्र के साथ साथ अन्य प्रदेशों से आए श्रद्धालु भक्तों ने शोभायात्रा उपरांत भोजन प्रसाद ग्रहण किया। शोभायात्रा में ढोल-नगाड़े के साथ सुंदर झांकियां शोभायात्रा को सुशोभित कर रहे थे। वार्षिकोत्सव व शोभायात्रा में महामंडलेश्वर स्वामी गर्व गिरि परसे वाले बाबा, महामंडलेश्वर आनंद स्वरूप, महामंडलेश्वर आत्मानंद, महामंडलेश्वर सती गिरि, महंत विनोद गिरि, मोती गिरि सहित सैकड़ों संत-महात्माओं व श्रद्धालु भक्तों ने प्रतिभाग किया।

Related Post