Latest News

देशभर में 8 दिनों में अधिक से अधिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ने का लक्ष्य


कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के समस्त लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिए 24 अप्रैल से 1 मई 2022 तक 'किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी' अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के अंतर्गत देशभर में 8 दिनों में अधिक से अधिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ने का लक्ष्य रखा है।

रिपोर्ट  - allnewsbharat.com

पिथौरागढ़ 22 अप्रैल,2022, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के समस्त लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिए 24 अप्रैल से 1 मई 2022 तक 'किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी' अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के अंतर्गत देशभर में 8 दिनों में अधिक से अधिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ने का लक्ष्य रखा है। पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को केसीसी सुविधा उपलब्ध कराने हेतु शुक्रवार को मुख्य विकास अधिकारी अनुराधा पाल ने विकास भवन सभागार में सभी रेखीय विभागों की बैठक ली। उन्होंने प्रत्येक ब्लाक के लिए रोस्टर निर्धारित करते हुए कैम्प लगाने एवं कैम्प में सभी सुविधाओं के साथ संबधित अधिकारियों को उपस्थित रहने के निर्देश दिए। जिले के समस्त बैंकों एवं समस्त संबंधित विभागों को उक्त योजना की जानकारी किसानों तक स्वयं सहायता समूह, ग्राम पंचायतों के माध्यम से पहुंचाने के लिए निर्देश दिए। राजस्व विभाग के अधिकारियों को भी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के आवेदन हेतु उनकी भूमि के रिकॉर्ड सुगमता से उपलब्ध कराने को कहा गया। डीडीएम नाबार्ड ने बताया कि जिले में 73744 किसानों में से 64008 किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं, जिनमें से अभी तक 32877 किसानों को क्रेडिट कार्ड जारी हुए हैं, जबकि 31131 किसानों का क्रेडिट कार्ड बनाया जाना है। छूटे हुए किसानों को 8 दिनों के भीतर केसीसी बनाने के लिए 24 अप्रैल से सभी ब्लाको में कैम्प लगाए जाएंगे। किसान स्वयं भी अपने बैंक शाखा से 8 दिनों के अंदर संपर्क करके किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ उठा सकते हैं। जिन किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट नहीं है वह भी किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट के लिए भी जमाबंदी रिपोर्ट व फसल ब्योरे के साथ अपने क्षेत्र के बैंक शाखा से संपर्क कर सकते है और जिन किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट है वह पशुपालन और मत्स्य पालन के लिए भी बैंक शाखा से संपर्क कर सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों को सस्ती दरों पर किसान कृषि हेतु ऋण उपलब्ध कराया जाता है। इस अभियान के अंतर्गत किसान क्रेडिट कार्ड के आवेदन हेतु एक फॉर्म भी जारी किया गया है, जो कि सभी कमर्शियल बैंकों की वेबसाइट www.agricoop.gov.in और www.pmkisan.gov.in पर उपलब्ध हैं।

Related Post