Latest News

40वीं वाहिनी पी0ए0सी0 परिसर में सायबर अपराध के प्रति जागरूकता और कार्मिको के स्वास्थ्य चेतना के दृष्टिगत दो दिवसीय कार्यशाला


40वीं वाहिनी पी0ए0सी0 परिसर में सायबर अपराध के प्रति जागरूकता और कार्मिको के स्वास्थ्य चेतना के दृष्टिगत दो दिवसीय कार्यशाला का समापन हुआ।

रिपोर्ट  - à¤‘ल न्यूज़ ब्यूरो

हरिद्वार 40वीं वाहिनी पी0ए0सी0 परिसर में सायबर अपराध के प्रति जागरूकता और कार्मिको के स्वास्थ्य चेतना के दृष्टिगत दो दिवसीय कार्यशाला का समापन हुआ। आयोजन सत्र के पहले दिन डॉ0 रामप्रकाश चैरिटेबिल चिकित्सालय के चिकित्सकीय निदेशक चिकित्सक डॉ0 संजय शाह द्वारा मधुमेय एव हृदय रोगों को ठीक करने हेतू स्वस्थ जीवन शैली अपनाने पर व्याख्यान दिया गया विवेकानन्द हेल्थ मिशन सोसायटी के निदेशक कनर्ल डॉ0 प्रवीण रेड्डी द्वारा ऊँचाई वाले क्षेत्रों में जवानों को ड्यूटी के दौरान स्वास्थ्य सम्बन्धी सावधानियों के प्रति जागरूक किया गया। कार्यशाला के दूसरे दिवस सायबर विशेषज्ञ एवं बाँम्बे उच्च न्यायालय के अधिवक्ता केशव कुमार द्वारा 40वीं वाहिनी पीएसी के अधिकारी/कर्मचारियों, यातायात महिला पुलिस की 19 प्रशिक्षणरत महिला आरक्षियों, पुलिस माडर्न स्कूल (पी0एम0एस0) के अध्यापक एवं कक्षा 8 से 12वीं तक के 184 बच्चों तथा पुलिस परिवार की 40 महिलाओं को सायबर अपराधों के सम्बन्ध में जागरूक किया गया। सायबर क्राइम विशेषज्ञ श्री केशव कुमार द्वारा बताया गया कि वर्तमान में सर्वाधिक साइबर क्राइम सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से हो रहा है, साइबर स्टॉकिंग, साइबर हैकिंग, मेल हैकिंग, आदि के सम्बन्ध में कानून की भी विस्तृत जानकारी दी गयी। साथ ही सायबर अपराधों से बचाव के विभिन्न तकनीकी एवं वित्तीय पहलुओं से परिचित कराया गया। उपवा की अध्यक्षा डॉ0 अलकनंदा अशोक के मार्गदर्शन में उपवा की पीएसी शाखा अध्यक्षा श्रीमती आभा पाल एवं श्रीमती पूजा पँवार द्वारा आंमत्रित विषय विशेषज्ञों का पौधा भेंट कर स्वागत किया गय। कार्यक्रम का संचालन वाहिनी के उपसेनानायक सुरजीत सिंह पँवार द्वारा किया गया। प्रशिक्षण सत्र के दोनों दिवस वाहिनी के सेनानायक श्री ददन पाल द्वारा अतिथियों का धन्यावाद ज्ञापित करते हुए सभी प्रतिभागियों को स्वास्थ्य चेतना और सायबर अपराध के प्रति जागरूक रहने हेतु प्रेरित किया गया। एवं वक्ताओं को स्मृति चिन्ह भेंट किए गए, पी0एम0एस0 के प्रधानाचार्य मनोज भट्ट द्वारा बच्चों में जागरूकता फैलाने के इस अभियान हेतु वाहिनी के अधिकारियों एवं अतिथि वक्ताओं का आभार व्यक्त किया गया।

Related Post