Latest News

पौड़ी में भारत पेट्रोलियम कोर्पोरेशन लिमिटेड तथा लोअर चोपड़ा बाजार पौड़ी स्थित सरकारी सस्ता गल्ला विक्रेता दुकान का औचक निरीक्षण


जिलाधिकारी डॉ0 विजय कुमार जोगदण्डे के दिशा-निर्देशों के क्रम में उपजिलाधिकारी सदर आकाश जोशी द्वारा आज पूर्वाह्न श्रीनगर रोड़ स्थित प्रेमनगर पौड़ी में भारत पेट्रोलियम कोर्पोरेशन लिमिटेड तथा लोअर चोपड़ा बाजार पौड़ी स्थित सरकारी सस्ता गल्ला विक्रेता दुकान का औचक निरीक्षण किया।

रिपोर्ट  - à¤…ंजना भट्ट घिल्डियाल

पौड़ी/दिनांक 12 मई, 2022 जिलाधिकारी डॉ0 विजय कुमार जोगदण्डे के दिशा-निर्देशों के क्रम में उपजिलाधिकारी सदर आकाश जोशी द्वारा आज पूर्वाह्न श्रीनगर रोड़ स्थित प्रेमनगर पौड़ी में भारत पेट्रोलियम कोर्पोरेशन लिमिटेड तथा लोअर चोपड़ा बाजार पौड़ी स्थित सरकारी सस्ता गल्ला विक्रेता दुकान का औचक निरीक्षण किया। भारत पेट्रोल पम्प का निरीक्षण करते हुए उपजिलाधिकारी ने पेट्रोल तथा डीजल के पृथक-पृथक सैम्पल लिये। संबंधित इक्विपमेन्ट्स द्वारा रीडिंग चैक की गयी तथा पेट्रोल डीजल के अन्डर ग्राउण्ड टैंक में तेल की गुणवत्ता व मात्रा(क्वालिटी) चैक की। सैम्पलिंग और रीडिंग के दौरान उन्होंने पेट्रोल-डीजल की गुणवत्ता में कोई कमी नहीं पायी। इस दौरान उन्होंने पेट्रोल पंप पर अग्निशमन यंत्रों की जांच करते हुए संचालक को निर्देशित किया कि फायर सुरक्षा उपकरणों को नियमित चैक करते रहें कि वे फंक्शनल हैं भी कि नहीं। उन्होंने स्टेशन पर आरओ लगाने के निर्देश दिये साथ ही शौचालय का निरीक्षण करने के दौरान शौचालय को साफ-सूथरा रखने को कहा तथा शिकायत व सुझाव पंजिका का अवलोकन भी किया। इसके पश्चात उपजिलाधिकारी सदर ने श्रीनगर रोड़ स्थित लोअर चोपड़ा बाजार की सस्ता गल्ला दुकान का निरीक्षण करते हुए गेहूं, चावल, दाल इत्यादि खाद्यान की गुणवत्ता जांची तथा माप-तौल ठिक तरह से किया जाता है कि नहीं उसका भी अवलोकन किया। बायोमैट्रिक प्रणाली से राशन वितरण, राशन का स्टॉक, तराजु, मापक बाट, स्टॉक पंजिका इत्यादि का भी निरीक्षण किया। दुकान के निरीक्षण के दौरान उन्होंने गोदाम में पर्याप्त साफ-सफाई रखने तथा 20 किग्रा. का एक बाट जो बाट माप तौल विभाग से सत्यापित नहीं था, तत्काल सत्यापन करने के निर्देश दिये। इस दौरान एक महिला जो राशन लेने आयी थी उनकी बायोमैट्रिक मशीन द्वारा रीडिंग नहीं हो पा रही थी। पूछे जाने पर महिला और डीलर ने अवगत कराया कि पहाड़ में कुछ महिलाओं द्वारा खेती-बाड़ी के अत्यधिक काम करने के चलते कई बार बायोमैट्रिक मशीन रीडिंग नहीं कर पाती जिससे राशन पाने में बाधा उत्पन्न होती है। जबकि शासन से स्पष्ट निर्देश हैं कि बिना बायोमैट्रिक के राशन ना दी जाए। ऐसी परिथिति के संबंध में उपजिलाधिकारी सदर ने संबंधित पूर्ति निरीक्षक और पूर्ति विभाग को राशन वितरण में आ रही इस तरह की व्यावहारिक समस्या के समाधान हेतु शासन को सिफारिश द्वारा अवगत कराने को कहा तथा शासन से जो भी दिशा-निर्देश प्राप्त होते हैं उसी अनुसार राशन का वितरण करने के निर्देश दिये।

Related Post