Latest News

उत्तराखंड में अंत्योदय राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कार्ड धारकों की होगी जांच, 1 जून से होगी अपात्र कार्ड धारकों पर कार्रवाई।


सरकारी राशन लेने वालों कार्ड धारकों की अब राज्य सरकार जांच कराने जा रही है। 1 जून से समूचे प्रदेश में सस्ते राशन लेने वालों के कारणों की जांच व सत्यापन का अभियान चलाया जाएगा। इस बाबत खाद्य सुरक्षा सचिव ने सभी जिलाधिकारियों को आदेश जारी कर दिए हैं।

रिपोर्ट  - allnewsbharat.com

हरिद्वार 17 मई (विकास शर्मा) सरकारी राशन लेने वालों कार्ड धारकों की अब राज्य सरकार जांच कराने जा रही है। 1 जून से समूचे प्रदेश में सस्ते राशन लेने वालों के कारणों की जांच व सत्यापन का अभियान चलाया जाएगा। इस बाबत खाद्य सुरक्षा सचिव ने सभी जिलाधिकारियों को आदेश जारी कर दिए हैं। राज्य सरकार से सस्ता और मुफ्त राशन लेने वाले लाभार्थियों के नाम सार्वजनिक किए जाएंगे। प्रदेश की हर राशन की दुकान के बाहर, उस दुकान से जुड़े अंत्योदय व राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत राशन लेने वाले कार्ड धारकों के नाम की लिस्ट लगाई जाएगी। इस लिस्ट में व्यक्ति का नाम, पता व उसका मोबाइल नंबर दर्ज होगा। खाद्य मंत्री रेखा आर्य ने इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं। साथ ही, एक जून से अपात्रों पर एफआईआर और रिकवरी की कार्रवाई भी शुरू होगी। खाद्य विभाग के अनुसार राशन की दुकानों के बाहर नाम लिखे होने से राशन वितरण में पारदर्शिता आएगी। साथ ही स्थानीय लोग खुद भी जांच सकेंगे कि उनके बीच का कोई सक्षम व्यक्ति तो गरीबों के हक पर डाका नहीं डाल रहा है। मालूम हो कि उत्तराखंड में अंत्योदय राशन कार्ड पर हर महीने 35 किलो राशन रियायती मूल्य पर दिया जाता है। अपात्र कार्ड धारकों के खिलाफ जांच कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Related Post