Latest News

शांतिकुंज ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस उत्साह के साथ मनाया, भारत, अमेरिका, इंग्लैण्ड सहित बीस से अधिक देशों में भी कराया योगाभ्यास


गायत्री तीर्थ शांतिकुंज में आठवाँ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस उत्साह के साथ मनाया गया। इस मौके पर सभागार आयोजित कार्यक्रम का देवसंस्कृति विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति डॉ. चिन्मय पण्ड्या एवं वरिष्ठ प्रतिनिधियों ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलन कर शुभारंभ किया।

रिपोर्ट  - allnewsbharat.com

हरिद्वार २१ जून। गायत्री तीर्थ शांतिकुंज में आठवाँ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस उत्साह के साथ मनाया गया। इस मौके पर सभागार आयोजित कार्यक्रम का देवसंस्कृति विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति डॉ. चिन्मय पण्ड्या एवं वरिष्ठ प्रतिनिधियों ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलन कर शुभारंभ किया। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर अखिल विश्व गायत्री परिवार प्रमुख श्रद्धेय डॉ. प्रणव पण्ड्या ने कहा कि योग केवल तन और मन को पुष्ट ही नहीं करता है। वरन् यह हमारी मानसिक और आध्यात्मिक विकास के लिए प्रगति के द्वार भी खोलता है। उन्होंने कहा कि भारतीय प्राच्य विद्या का कोश अनेकानेक रत्नों से भरा हुआ है। योगदर्शन उनमें से एक है, जो व्यक्ति की उच्च से उच्चतर, उच्चतम सोपानों पर चढ़ने की विद्या का प्रशिक्षण देता है। योग साधना जो योगदर्शन के अंतर्गत विभिन्न पद्धतियों के माध्यम से सिखाई जाती है जो एक विशुद्ध विज्ञान है। इस अवसर पर विश्व स्वास्थ्य संगठन में योग विशेषज्ञ एवं प्रतिकुलपति डॉ. चिन्मय पण्ड्या ने कहा कि योग केवल तन को ही सुुदृढ़ ही नहीं बनाता, वरन् मन को एकाग्रता और स्थिर करने में सहायक है। योग जीवन की संभावनाओं को आगे बढ़ाता है। इससे पूर्व संगीत विभाग के भाइयों ने सुमधुर गीतों से उपस्थित साधकों, योगाचार्यों के तन मन को योग के मानसिक रूप से तैयार किया फिर देवसंस्कृति विश्वविद्यालय के उच्च प्रशिक्षित योगाचार्यों ने भारत सरकार द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार योगाभ्सास कराया। इस अवसर पर देसंविवि द्वारा आनलाइन आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किये गये। सीधी मप्र के आलोकमणी शर्मा, बालोद छग की गंभीर्या पटेल, सीध मप्र के आलोकमणी, शांतिकुंज के चन्द्रेश साहू, अल्मोडा के यथार्थ जोशी, दीक्षा जोशी, हरियाणा के शिवम राज, अल्मोडा के हिमांशु परगाई ने अपने अपने वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त किया। इनमें योगासन, निबंध, स्वरचित कविता, श्लोक पाठ, पोस्टर सहित विभिन्न प्रतियोगिताएँ शामिल हैं।

Related Post