Latest News

हेमकुंड यात्रा मार्ग पर यात्री अवस्थापना सुविधा और बद्रीनाथ में मास्टर प्लान के तहत निर्माण कार्यो में तेजी लाने के निर्देश


जिलाधिकारी ने बुधवार को वर्चुअल माध्यम से हेमकुंड यात्रा मार्ग पर संचालित यात्री अवस्थापना सुविधा और बद्रीनाथ में मास्टर प्लान के तहत संचालित निर्माण कार्यो की प्रगति समीक्षा करते हुए कार्यदायी संस्थाओं को निर्माण कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिए।

रिपोर्ट  - à¤…ंजना भट्ट घिल्डियाल

चमोली 24 अगस्त,2022, जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने बुधवार को वर्चुअल माध्यम से हेमकुंड यात्रा मार्ग पर संचालित यात्री अवस्थापना सुविधा और बद्रीनाथ में मास्टर प्लान के तहत संचालित निर्माण कार्यो की प्रगति समीक्षा करते हुए कार्यदायी संस्थाओं को निर्माण कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि हेमकुंड यात्रा मार्ग पर बैंच, साइनेज, किलोमीटर तथा हेक्टोमीटर स्टोन लगाने तथा मार्ग में चिकित्सा राहत केन्द्र का निर्माण कार्य जल्द से जल्द पूरा करें। हेमकुंड में आपातकालीन रेस्क्यू हैलीपैड को 15 सिंतबर तक तैयार किया जाए। पुलना में पार्किंग-1 एवं पार्किंग-2 के निर्माण कार्य शीघ्र शुरू करें। हेमकुंड यात्रा मार्ग पर निर्माण कार्यो की धीमी प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने लोनिवि के अधिकारियों को निर्देशित किया कि हेमकुंड मार्ग पर संचालित निर्माण कार्यो में पर्याप्त संख्या में मजदूर लगाते हुए निर्माण कार्यो को शीघ्र पूरा करें। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न की जाए। इस दौरान जिलाधिकारी ने हेमकुंड पैदल रास्ते में डेंजर मोडों का सुधारीकरण, घांघरिया में बाईपास मार्ग, पुलना से घांघरियां तक रेलिंग व स्टोन सेट पेवमेंट, घांघरियां से हेमकुंड तक रेलिंग व सतह मरम्मत, विभिन्न स्थानों पर रैन शैल्टर, यात्री शैड, घोडा पडाव आदि निर्माण कार्यो की प्रगति समीक्षा करते हुए निर्धारित समय के अन्तर्गत निर्माण कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। बद्रीनाथ में मास्टर प्लान के तहत संचालित कार्यो की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने वन वे लूप रोड निर्माण कार्यो में तेजी लाने और रिवर फ्रंट डेवलपमेंट कार्यो के लिए तैयारी शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रिवर फ्रंट डेवलपमेंट कार्यो के लिए पर्याप्त संख्या में मशीन, पम्प, मैनपॉवर तथा अन्य रिर्सोस की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए। ताकि बरसात के बाद नदी का जल स्तर कम होते ही तत्काल काम शुरू किया जा सके। बद्रीनाथ में पहले चरण के तहत संचालित लेक फ्रंट डेवलमेंट, अराइवल प्लाजा एवं अस्पताल विस्तारीकरण के अवशेष कार्यो को भी जल्द से जल्द पूरा करने को कहा। बद्रीनाथ मास्टर प्लान के दूसरे चरण के तहत प्रस्तावित निर्माण कार्यो को लेकर चर्चा करते हुए जिलाधिकारी ने प्रभावित लोगों के विस्थापन की कार्रवाई भी शीघ्र पूरी करने के निर्देश दिए। इस दौरान कार्यदायी संस्थाओं ने बद्रीनाथ में संचालित कार्यो की प्रगति से जिलाधिकारी को अवगत कराया।

Related Post