Latest News

टिहरी में पर्यटन संबंधी संभावनाओं/गतिविधियों को लेकर बोट यूनियन एवं जनप्रतिनिधियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक सम्पन्न हुई।


नई टिहरी जिला कार्यालय सभागार में जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल की अध्यक्षता में टिहरी झील में संचालित साहसिक पर्यटन एवं झील के आस-पास के क्षेत्र में पर्यटन संबंधी संभावनाओं/गतिविधियों को लेकर बोट यूनियन एवं जनप्रतिनिधियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक सम्पन्न हुई।

रिपोर्ट  - à¤…ंजना भट्ट घिल्डियाल

नई टिहरी जिला कार्यालय सभागार में जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल की अध्यक्षता में टिहरी झील में संचालित साहसिक पर्यटन एवं झील के आस-पास के क्षेत्र में पर्यटन संबंधी संभावनाओं/गतिविधियों को लेकर बोट यूनियन एवं जनप्रतिनिधियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक सम्पन्न हुई। गौरतबल हो की टिहरी झील के आसपास के क्षेत्र को पर्यटन के दृष्टिगत तेरह डिस्ट्रिक्ट तेरह डेस्टिनेशन के तहत विकसित किया जाना है। बैठक में बोट संचालकों व जनप्रतिनिधियो ने झील से सटे क्षेत्र को प्लानिंग के तहत विकसित करने संबंधी महत्वपूर्ण सुझाव दिए। जिसमे नई टिहरी से कोटि कालोनी तक लोकल ट्रांपोर्ट, मसूरी व ऋषिकेश से सीधे ट्रांपोर्ट सेवा, देश, राज्य व जनपद के महत्वपूर्ण जगहों और सीमाओं पर होर्डिंग के माध्यम से एवं प्रमुख मीडिया चेनल व एफएम रेडियो के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार, हाउस बोट के संचालन की नाईट में अनुमति, हाउस बोट के मग डिस्पोजल के लिए एसटीपी, सिराई व कोटिगाड में नए बोटिंग पॉइंट, प्रतापनगर से खेट पर्वत तक ट्रेकिंग रुट विकसित करने, महंगी बोटों के संचालन एवं संख्या की लिमिटेशन, बोटों के पॉल्युशन क्लेरेंस हेतु बोटिंग पॉइंट पर ही पॉल्युशन मापक पोर्टेबल मशीन लगाए जाने, बोटिंग पॉइंट तक विद्युत, पेयजल, शौचालय जैसी बुनियादी सुविधाओ को स्थापित करने, चेंजिंग रूम, दुकानों की प्लनिंग के तहत स्थापना, रौलाकोट टापू को प्री-वेडिंग एवं वाटर जंपिंग के रूप में विकसित करने, कोटि में शाहिद पर्यटन केंद्र की स्थापना, चांटी/रौलाकोट में बाइनोकुलर व्यू पॉइंट विकसित करने, डोबरा-चांठी पुल के पास यात्री प्रतीक्षालय एवं उसमे लार्ज स्क्रीन के मध्य से टिहरी के इतिहास को दर्शाने, झील के आसपास के क्षेत्र को विकसित करने के दृष्टिगत भूमि लीज पर दिए जाने, जाख-डोबरा मोटर मार्ग का चौड़ीकरण, नकोट में खेल मैदान, कोटी-तिवाड गांव झूला/ग्लास पुल, झील में हाई टाइड से बोटों की सुरक्षा के लिए जैटी के साथ-साथ फ्रेंडर, झील के आसपास के क्षेत्र के ऊंचे स्थानों पर सेल्फी पॉइंट और व्यू पॉइंट विकसित करने आदि शामिल है। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को पोर्टेबल पॉल्युशन चेक मशीन क्रय करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा की टिहरी झील में पर्यटन संबंधी गतिविधियों एवं संभावनाओं को मूर्तरूप दिए जाने पर व्यापक स्तर पर कार्य किया जा रहा है। कहा कि बोटिंग/साहसिक पर्यटन के साथ-साथ स्थानीय पारंपरिक शैली के रूप में गांव के गांव को होमस्टे के तहत विकसित करने के साथ ही बुनियादी सुविधाओ को भी दुरुस्त किया जाएगा। जिससे झील में आने वाले पर्यटकों को 3-4 दिन इसी क्षेत्र में रुकने का मौका मिलेगा। जिलाधिकारी ने कहा की आपके सुझाव झील क्षेत्र में पर्यटन संबंधी गतिविधियों को बढ़ाने के साथ ही व्यवस्थाओं को स्थापित करने में सहायक सिद्ध होंगे। बैठक में उपजिलाधिकारी एफ०आर० चौहान, जिला पर्यटन अधिकारी सोबत सिंह राणा, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग के एस नेगी, एआरटीओ एनके ओझा, सहायक पर्यटन अधिकारी विजय राणा के बोट यूनियन के अध्यक्ष लखबीर चौहान, रजनीश जिला पंचायत सदस्य पट्टी जुआ, प्रमोद नेगी क्षेत्र पंचायत सदस्य उप्पु नीलम बिष्ट जिला पंचायत सदस्य कगसाली अभिषेक कथैट आदि उपस्थित थे।

Related Post