Latest News

पौड़ी में सलाहकार समिति पी0सी0पी0एन0डी0टी0, राष्ट्रीय कृमि मुक्ति, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य व राष्ट्रीय तम्बाकू नियन्त्रण कार्यक्रम की बैठक आयोजित हुई।


विकास भवन सभागार पौड़ी में आज मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई की अध्यक्षता में जिला सलाहकार समिति पी0सी0पी0एन0डी0टी0, राष्ट्रीय कृमि मुक्ति, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य व राष्ट्रीय तम्बाकू नियन्त्रण कार्यक्रम की बैठक आयोजित हुई।

रिपोर्ट  - à¤…ंजना भट्ट घिल्डियाल

पौड़ी/दिनांक 18 सितम्बर, 2020, विकास भवन सभागार पौड़ी में आज मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई की अध्यक्षता में जिला सलाहकार समिति पी0सी0पी0एन0डी0टी0, राष्ट्रीय कृमि मुक्ति, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य व राष्ट्रीय तम्बाकू नियन्त्रण कार्यक्रम की बैठक आयोजित हुई। उन्होने लिंगानुपात के तर्क संगत आकडे़ न होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए, संबंधित ब्लाक काॅडिनेटर को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये, साथ ही संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया कि सही आंकडे के साथ अगली बैठक में प्रतिभाग करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि अवैध रूप से चल रहे मेडिकल स्टोर व झोलाछाप डाक्टरों के खिलाफ सख्त कार्यवाई अमल में लायी जाए। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति पखवाडा को सफल बनाने हेतु तथा तम्बाकू नियंत्रण के तहत जनजागरूकता कार्यक्रम हेतु सरकारी कार्यालयों विद्यालय परिसर में प्रचार सामाग्री साईन बोर्ड आदि लगाने तथा एक्ट के तहत चालन करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये। बैठक में संबंधित अधिकारियों द्वारा प्रोजेक्टर के माध्यम से योजना की विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। आयोजित बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि 25 सितम्बर से 1 अक्टूबर 2020 तक राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम पखवाडा को सफल बनाने हेतु कोविड 19 के तहत जारी गाईड लाइन का अनुपालन करें। उन्होने कहा कि 01 वर्ष से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों व किशोरों को आशाओं के माध्यम से घर-घर जाकर एल्बेंडाजोल की गोली खिलाना सुनिश्चित करेंगे। वहीं राष्ट्रीय बाल सुरक्षा कार्यक्रम की बैठक के दौरान संबंधित अधिकारी ने बताया कि वर्तमान समय में जनपद के 15 विकासखंड़ों में दस टीमें कार्यरत हैं। जो कि इन दिनों कोविड 19 के तहत अपने सेवा दे रहे है। साथ ही राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम की बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने जनपद में तम्बाकू नियंत्रण को लेकर प्रचार सामाग्री पोस्टर इत्यादि के माध्यम से लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिये। उन्होने वृहद स्तर पर प्रचार- प्रसार तथा सार्वजनिक स्थानों पर तम्बाकू के उपयोग करने वालों के खिलाफ चालान की कार्यवाही अमल में लाने तथा विभागीय कार्यालयों में साईन बोर्ड लगाने के निर्देश दिये। इसके अलावा जिला सलाहकार समिति पीसीएनडीटी की बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि जनपद में शिशु लिंगानुपात में अधिक अंतर आने पर सही डाटा प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होने जनपद में संचालित समस्त अल्ट्रासाउड सेन्टर की जानकारी लेते हुए नियमित निरीक्षण करने के निर्देश दिये। गत वर्ष के लिंगानुपात 2019-20 के तहत 1000 पर 950 बालिका है। वहीं उन्होने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया कि गुड्डा गुड्डी कार्यक्रम के तहत आंकडा संकलित कर, रेखीय विभाग के साथ समन्यवय स्थापित करते हुए सही रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। उन्होने उपस्थित समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया कि आगामी बैठक में पूरी तैयारी के साथ प्रतिभाग करेंगे। संचालित योजना में आ रही कमी के फलस्वरूप उसके सही निस्तारण हेतु पूर्व तैयारी तथा संवेदनशील के प्रति कार्यो को सही तरीके से संपादन हेतु वैज्ञानिक दृष्टिकोण से इंप्लीमेंट होना जरूरी है।

Related Post