Latest News

रूद्रप्रयाग जिलाधिकारी के निर्देष पर आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों एवं सहायिकाओं के द्वारा आंगनवाड़ी केंद्रों व उनके आस-पास की सफाई की गयी।


जिलाधिकारी के निर्देष पर राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत आज आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों एवं सहायिकाओं के द्वारा आंगनवाड़ी केंद्रों व उनके आस-पास की सफाई की गयी। जिसमें स्थानीय लोगों एवं किषोरी बालिकाओं के द्वारा भी सहयोग किया गया।

रिपोर्ट  - à¤…ंजना भट्ट घिल्डियाल

रूद्रप्रयाग 23 सितम्बर, 2020, जिलाधिकारी के निर्देष पर राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत आज आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों एवं सहायिकाओं के द्वारा आंगनवाड़ी केंद्रों व उनके आस-पास की सफाई की गयी। जिसमें स्थानीय लोगों एवं किषोरी बालिकाओं के द्वारा भी सहयोग किया गया। बाल विकास परियोजना अधिकारी शैली प्रजापति ने बताया कि पोषण अभियान के अंतर्गत राष्ट्रीय पोषण माह 01 से 30 सितंबर तक आयोजित किया जाना है। इसी के तहत आज आंगनवाड़ी केंद्रों पर पोषण माह की गतिविधियों के चलते गाँवों के जल स्रोतों की सफाई तथा गर्भवती, धात्री तथा बच्चों की डायरिया संबंधित काउंसिलिंग इत्यादि कार्यक्रम आयोजित किए गए। उन्होंने बताया कि इस मौसम में छोटे बच्चों को डायरिया शीघ्र हो जाता है जिसको लेकर अभिभावकों से चर्चा की गयी तथा बच्चे को दस्त होने पर घरेलू उपचार के रूप में नमक व चीनी का घोल बनाने की विधि बताई गयी साथ ही इसकी समस्या बढने पर तुरंत चिकित्सक से उपचार करने, धात्री माताओं को स्तनपान बंद न करने के संबंध में परामर्ष दिया गया। इस दौरान जनपद के अंतर्गत संचालित आंगनवाड़ी केंद्र गडमिल, बेडाखाल, मरोड़ा, धारकोट, सिल्लाबामण गांव, झटगड़, कुरझण, जोन्दला प्रथम व जोन्दला द्वितीय, जरम्वाड़, विजराकोट, नागजगई, डुंग्री, क्यूड़ी मलांस, घोड़स्याल, छिनका, सणगू, रामपुर आदि केंद्रों में गतिविधियाँ संचालित की गयी।

Related Post