Latest News

रुद्रप्रयाग में दिव्यांगों का पंजीकरण सहित निर्वाचन प्रक्रिया में आने वाली कठिनाइयों व उनके समाधान को लेकर अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक आहूत की


निर्वाचक नामावली में दिव्यांगों का पंजीकरण सहित निर्वाचन प्रक्रिया में आने वाली कठिनाइयों व उनके समाधान को लेकर अपर जिलाधिकारी दीपेंद्र सिंह नेगी की अध्यक्षता में जिला कार्यालय के सभागार में बैठक आहूत की गयी।

रिपोर्ट  - à¤…ंजना भट्ट घिल्डियाल

रुद्रप्रयाग 04 दिसंबर, 2020,निर्वाचक नामावली में दिव्यांगों का पंजीकरण सहित निर्वाचन प्रक्रिया में आने वाली कठिनाइयों व उनके समाधान को लेकर अपर जिलाधिकारी दीपेंद्र सिंह नेगी की अध्यक्षता में जिला कार्यालय के सभागार में बैठक आहूत की गयी। बैठक में अर्ह दिव्यांग नागरिकों का निर्वाचक नामावली में पंजीकरण, ई.आर.ओ. नेट में फ्लेगिंग, मतदेय स्थल में अपेक्षित सुधार आदि के संबंध में चर्चा की गयी। इस दौरान समाज कल्याण विभाग द्वारा बताया गया कि ई.आर.ओ. नेट में अभी तक जनपद के कुल 1254 दिव्यांग मतदाताओं को चिन्ह्ति किया गया है। बैठक में मतदेय स्थलों में मार्ग, मतदेय स्थल परिसर के आंतरित मार्गों, समतल धरातल, रैम्प, पृथक एवं उपयुक्त प्रवेश एवं निकास द्वार, पृथक सुगम्य शौचालय, पेयजल एवं प्रकाश स्रोत, प्रतीक्षा कक्ष/शेड, रिजर्व पार्किंग मार्ग संकेत आदि सहित दिव्यांग मतदाताओं विशेष रूप से लकवाग्रस्त को मतदेय स्थल लाने-ले जाने हेतु व्यवस्था एवं व्यय आंकलन, मूक-बघिर दिव्यांग हेतु व्यवहारिक प्रशिक्षण प्रदान करने संबंधी समुचित व्यवस्था एवं सुझाव, दृष्टिबाधित मतदाताओं को ब्रेल लिपि का ज्ञान एवं प्रशिक्षण की व्यवस्था, चलने-फिरने में असमर्थ मतदाताओं को डाक मतपत्र की व्यवस्था संबंधी सुझाव, दिव्यांग मतदाताओं को मानवीय सहायता प्रदान किए जाने के उद्देश्य से स्वयं सेवकों की तैनाती व उचित मानदेय के संबंध में सुझाव आदि विषयों पर चर्चा की गयी। अपर जिलाधिकारी ने बताया कि इससे पूर्व 19 फरवरी, 2020 को जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में बैठक हुई थी जिसमें पायलट प्रोजेक्ट के रूप में राजकीय प्राथमिक विद्यालय भाणाधार को चिन्ह्ति किया गया है। बैठक में उप जिलाधिकारी सदर बृजेश तिवारी, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी संजीवन प्रसाद डोभाल, मुख्य शिक्षा अधिकारी चित्रानंद काला, समाज कल्याण अधिकारी हर्षवर्धन भट्ट, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका सीमा रावत सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

Related Post