Latest News

जनपद हरिद्वार के चयनित नवाचारी शिक्षक एक अभिनव प्रयोग करते हुए प्राथमिक स्तर पर पढ़ाए जाने वाले पाठों का ई—कंटेन्ट तैयार


जनपद हरिद्वार के चयनित नवाचारी शिक्षक एक अभिनव प्रयोग करते हुए प्राथमिक स्तर पर पढ़ाए जाने वाले पाठों का ई—कंटेन्ट तैयार करेंगे। इसके लिए रूपरेखा तैयार कर ली गयी है।

रिपोर्ट  - allnewsbharat.com

हरिद्वार। जनपद हरिद्वार के चयनित नवाचारी शिक्षक एक अभिनव प्रयोग करते हुए प्राथमिक स्तर पर पढ़ाए जाने वाले पाठों का ई—कंटेन्ट तैयार करेंगे। इसके लिए रूपरेखा तैयार कर ली गयी है। आज जिलाधि​कारी ने सभी विकासखण्डों के 140 शिक्षकों को संबोधित किया तथा जरूरी दिशा—निर्देश दिये। शिक्षकों को ब्लॉकवार जि​म्मेदारी दे दी गयी है यह सभी शिक्षक संबंधित विकासखण्डों के उपशिक्षाधिकारियों के दिशा—निर्देश में काम करेंगे। जनपद स्तर पर सीईओ इसके प्रभारी होंगे। आज भेल के प्रशासनिक भवन सभागार में जनपद के सभी विकासखण्डों से आये 140 नवाचारी शिक्षकों, अजीम प्रेमजी फाउंडेशन, प्लान इंडिया, रूम टू रीड एवं एनएसएस के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी सी. रविशंकर ने कहा कि पूरा विश्व कोरोना जैसी महामारी से जूझ रहा है। इस आपदा के समय में शिक्षा विभाग ने काफी संंजीदा रहते हुए प्रशासन को बड़ा सहयोग ​दिया है। उन्होने शिक्षकों के बॉर्डर से लेकर रेलवे स्टेशन एवं अन्य जगहो पर किये जा हरे कामों का ऐतिहासिक बताते हुए जमकर सराहना की। उन्होने कहा कि जब तक वैक्सीन नहीं आती तब तक हमारी चुनौतियं खत्म नहीं हो जाती। इस बीमारी से बच्चों के स्कूल बंद होने के कारण शिक्षा व्यवस्था प्रभावित हुई है। श्री रविशंकर ने कहा कि हम चाहते हैं कि जनपद हरिद्वार विभिन्न संसाधनों का प्रयोग करते हुए शिक्षा के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी पहल करे जो उत्तराखण्ड के लिए उपयोगी हो। उन्होने कहा कि कोविड के समय विभिन्न तरीकों से ई—कक्षाओं का संचालन करने के प्रयास किये गये परन्तु कोई भी बच्चा पढ़ाई की मुख्यधारा से दूर न हो इसके​ लिए ऐसे प्रयास हों जिससे आने वाले समय में बड़ी मदद मिले। इसके तहत ​जिलाधिकारी ने एक अभिनव पहल करते हुए विभिन्न विकासखंडो से आये 140 शिक्षकों को यह जिम्मेदारी दी की वह प्राथमिक ​कक्षाओं के सभी पाठों का वीडियोग्राफी करें जिससे बच्चा आफलाइन भी डाउनलोड कर घरमें पढ़ाई कर सके। जिलाधिकारी ने जनपद हरिदार में चल रहे मेरा स्कूल मेरा घर कार्यक्रम की भी सराहना की। उन्होने कहा कि किसी भी स्कूल में संसाधनों की कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होने सीएसआर के तहत स्कूलों को गोद लेने एवं महत्वकांक्षी जनपद के तहत डिजीटल सपोर्ट की भी बात कही।

Related Post