Latest News

डाम कोठी, हरिद्वार में महिलाओं के विकास के सम्बन्ध में चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं और उनसे जुड़े विभिन्न मामलों के सम्बन्ध में एक बैठक आयोजित हुई।


राजूल एल. देसाई, सदस्य, नेशनल कमीशन फाॅर वुमेन, नई दिल्ली की अध्यक्षता में आज डाम कोठी, हरिद्वार में महिलाओं के विकास के सम्बन्ध में चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं और उनसे जुड़े विभिन्न मामलों के सम्बन्ध में एक बैठक आयोजित हुई।

रिपोर्ट  - ALL NEWS BHARAT

हरिद्वार । डाॅ0 राजूल एल. देसाई, सदस्य, नेशनल कमीशन फाॅर वुमेन, नई दिल्ली की अध्यक्षता में आज डाम कोठी, हरिद्वार में महिलाओं के विकास के सम्बन्ध में चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं और उनसे जुड़े विभिन्न मामलों के सम्बन्ध में एक बैठक आयोजित हुई। बैठक में डाॅ0 राजूल एल. देसाई, मा0 सदस्य, नेशनल कमीशन फाॅर वुमेन, नई दिल्ली ने अधिकारियों के सम्मुख वन स्टाॅप सेण्टर(सखी सेण्टर), बहादराबाद, हरिद्वार के सम्बन्ध में चर्चा की। उन्होंने कहा कि मैंने बहादराबाद, हरिद्वार स्थित वन स्टाॅप सेण्टर(सखी सेण्टर), का निरीक्षण किया, जिसके दौरान मुझे सेण्टर की व्यवस्थायें सन्तोषजनक नहीं लगीं तथा वहां ट्रेंड स्टाफ नहीं है, फाइलों का उचित रखरखाव नहीं है। उन्होंने वन स्टाॅप सेण्टर(सखी सेण्टर) के बारे में बताते हुये कहा कि इसकी यह अवधारणा है कि सेण्टर में सभी प्रकार की सुविधायें-पुलिस को रिपोर्टिंग, वीडियो कांफ्रेंसिंग की सुविधा, रहने, खाने-पीने की उचित व्यवस्था, जो सभी निःशुल्क हैं, उनकी समुचित व्यवस्था होनी चाहिये तथा कोई भी पीड़िता संकट के समय बेझिझक वन स्टाॅप सेण्टर(सखी सेण्टर) में जा सके। मा0 सदस्य ने कहा कि सखी सेण्टर की लोकेशन शहर के मध्य में होनी चाहिये तथा विद्यालयों में पढ़ने वाली छात्राओं, कामकाजी महिलाओं व अन्य को यह भी जानकारी होनी चाहिये कि इस सेण्टर में सभी सुविधायें निःशुल्क हैं। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में व्यापक प्रचार-प्रसार तथा जन-जागरूकता लाने की आवश्यकता है। उन्होंने अधिकारियों से महीने में एक बार सेण्टर का निरीक्षण, समीक्षा करने तथा सेण्टर की व्यवस्थाओं में क्या-क्या सुधार लाये, के सम्बन्ध में रिपोर्ट प्रस्तुत करने की अपेक्षा की।

Related Post