Latest News

गौरीकुंड में स्थित घोड़ा-खच्चर पड़ाव का निरीक्षण, भूमि के सदुपयोग करने के निर्देश दिए, त्रियुगीनारायण में होगा शौचालय निर्माण।


जिलाधिकारी ने त्रियुगीनारायण निरीक्षण के दौरान स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण के निर्देश दिए। कहा कि त्रियुगीनारायण में पर्यटकों की आवाजाही व सुविधार्थ शौचालय का निर्माण किया जाना अति आवश्यक है।

रिपोर्ट  - à¤…ंजना भट्ट घिल्डियाल

रुद्रप्रयाग 12 फरवरी, 2021, जिलाधिकारी ने त्रियुगीनारायण निरीक्षण के दौरान स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण के निर्देश दिए। कहा कि त्रियुगीनारायण में पर्यटकों की आवाजाही व सुविधार्थ शौचालय का निर्माण किया जाना अति आवश्यक है। जन हित मे पर्यटकों की सुविधा के लिए शौचालय निर्माण हेतु उपजिलाधिकारी की अध्यक्षता में तीन स्तरीय समिति गठित की गई। समिति में मंदिर समिति व परियोजना प्रबन्धक स्वजल द्वारा भूमि चिन्हित कर प्राक्कलन तैयार कर जिलाधिकारी को उपलब्ध कराया जाएगा। घोड़ा-खच्चर पड़ाव को किया जाएगा सुदृढ़। घोड़ा खच्चर का श्री केदारनाथ यात्रा में अहम भूमिका व योगदान है। वर्तमान में निरीक्षण के दौरान पाया कि घोड़ा-खच्चर पड़ाव की सतह कच्ची है। नदी के पार पूर्व घोड़ा-खच्चर पड़ाव भी क्षतिग्रस्त है। साथ ही नदी पार करने के लिए पुल भी निर्मित नहीं है। घोड़ा-खच्चर पड़ाव के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि घोड़ा खच्चर पड़ाव को सुरक्षित व आवश्यकता अनुसार मरम्म्त किया जाए। गौरीकुंड में स्थित घोड़ा-खच्चर पड़ाव का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने भूमि के सदुपयोग करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने घोड़ा-खच्चर पड़ाव पर स्टोन सेट पैवमेंट, नदी के पार पूर्व क्षतिग्रस्त घोड़ा पड़ाव की मरम्मत आदि को लेकर उन्होंने उप जिलाधिकारी ऊखीमठ, सिविल कार्य इकाई, डीडीएमए व एआरटीओ को आपसी समन्वय स्थापित करते हुए आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देशित किया। गौरीकुंड बाजार से गौरीगांव के मध्य निरीक्षण के दौरान पाया गया कि खेतों में घोड़े खच्चर के अस्तबल में घोड़े खच्चरों के मल निस्तारण के लिए ग्रामप्रधान गौरी वासियों को मनरेगा व स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत कंपोस्ट पिट बनाने के सम्बन्ध में मुख्य विकास अधिकारी, उपजिलाधिकारी ऊखीमठ, परियोजना प्रबन्धक स्वजल को संयुक्त निरीक्षण कर रिपोर्ट

Related Post