रंगमंच à¤à¤• à¤à¤¸à¤¾ पà¥à¤°à¤¦à¤°à¥à¤¶à¤¨à¤•à¤¾à¤°à¥€ माधà¥à¤¯à¤® है जिसमें विविध कलाओं का समावेश होता है। रंगमंच में विà¤à¤¿à¤¨à¥à¤¨ मà¥à¤– मà¥à¤¦à¥à¤°à¤¾à¤à¤, नृतà¥à¤¯ और संगीत समाहित होता है।
रिपोर्ट - अंजना à¤à¤Ÿà¥à¤Ÿ घिलà¥à¤¡à¤¿à¤¯à¤¾à¤²
रंगमंच à¤à¤• à¤à¤¸à¤¾ पà¥à¤°à¤¦à¤°à¥à¤¶à¤¨à¤•à¤¾à¤°à¥€ माधà¥à¤¯à¤® है जिसमें विविध कलाओं का समावेश होता है। रंगमंच में विà¤à¤¿à¤¨à¥à¤¨ मà¥à¤– मà¥à¤¦à¥à¤°à¤¾à¤à¤, नृतà¥à¤¯ और संगीत समाहित होता है। शिकà¥à¤·à¤£ में अà¤à¤¿à¤¨à¤¯ का सबसे बड़ा लाठयह है कि पाठà¥à¤¯à¤µà¤¸à¥à¤¤à¥ छातà¥à¤°à¥‹ के मन मसà¥à¤¤à¤¿à¤·à¥à¤• पर पà¥à¤°à¤à¤¾à¤µà¥€ असर डालती है, अà¤à¤¿à¤¨à¤¯ दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ शिकà¥à¤·à¤£ में छातà¥à¤°à¥‹à¤‚ की रोचकता बनी रहती है जो छातà¥à¤° ककà¥à¤·à¤¾ शिकà¥à¤·à¤£ में कम सकà¥à¤°à¤¿à¤¯ रहते हैं अà¤à¤¿à¤¨à¤¯ शिकà¥à¤·à¤£ दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ सकà¥à¤°à¤¿à¤¯ à¤à¥‚मिका निà¤à¤¾à¤¤à¥‡ हैं । चेकोसà¥à¤²à¥‹à¤µà¤¾à¤•à¤¿à¤¯à¤¾à¤ˆ शैकà¥à¤·à¤¿à¤• विचारक जे0à¤0 कामेनियस जिनà¥à¤¹à¥‡ आधà¥à¤¨à¤¿à¤• शिकà¥à¤·à¤¾ का जनक कहा जाता है, ने 'सà¥à¤•à¥‚ल लूडà¥à¤¸' पà¥à¤¸à¥à¤¤à¤• के माधà¥à¤¯à¤® से नाटक शिकà¥à¤·à¤¾ की पà¥à¤°à¤à¤¾à¤µà¤¶à¥€à¤²à¤¤à¤¾ पर जोर दिया। नाटक शिकà¥à¤·à¤¾ की à¤à¥‚मिका बचà¥à¤šà¥‹à¤‚ की à¤à¤•à¤¾à¤—à¥à¤°à¤¤à¤¾ और कलà¥à¤ªà¤¨à¤¾, शरीर, à¤à¤¾à¤·à¤¾ अà¤à¤¿à¤µà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ कौशल और समूह à¤à¤¾à¤µà¤¨à¤¾ को विकसित करना है। द अमेरिकन à¤à¤¸à¥‹à¤¸à¤¿à¤à¤¶à¤¨ ऑफ़ सà¥à¤•à¥‚ल à¤à¤¡à¤®à¤¿à¤¨à¤¿à¤¸à¥à¤Ÿà¥à¤°à¥‡à¤¶à¤¨, द à¤à¤²à¤¾à¤¯à¤‚स फ़ॉर à¤à¤œà¥à¤•à¥‡à¤¶à¤¨ और जॉन à¤à¤« कैनेडी सेंटर फ़ॉर परफोरà¥à¤®à¤¿à¤— आरà¥à¤Ÿà¥à¤¸ ने 1985 मे à¤à¤• पेपर के माधà¥à¤¯à¤® से बताया कि हमारे देश का à¤à¤µà¤¿à¤·à¥à¤¯ इस बात पर निरà¥à¤à¤° करेगा कि हम मौलिक सृजन करने और सृजन शील बनने में कितने सकà¥à¤·à¤® हैं। थिà¤à¤Ÿà¤° किसी à¤à¥€ वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ को सृजनशील बनाने का सबसे अचà¥à¤›à¤¾ माधà¥à¤¯à¤® है। अहमदाबाद के रंगकरà¥à¤®à¥€ वालà¥à¤Ÿà¤° पीटर का कहना है कि सà¥à¤•à¥‚लों में रंगमच के माधà¥à¤¯à¤® से शिकà¥à¤·à¤¾ दी जानी चाहिà¤, पीटर ने 2009 में दो हजार सà¥à¤•à¥‚ली बचà¥à¤šà¥‹à¤‚ को à¤à¤• साथ मंच पर लाकर ' कलर माइ विंग' नाटक की पà¥à¤°à¤¸à¥à¤¤à¥à¤¤à¤¿ देकर लिमà¥à¤•à¤¾ बà¥à¤• ऑफ़ रिकॉरà¥à¤¡ बनाया । निशà¥à¤šà¤¿à¤¤ रूप से रंगमंच कावà¥à¤¯, गायिकी,नृतà¥à¤¯,ललितकला, मंचसजà¥à¤œà¤¾ आदि का जà¥à¤žà¤¾à¤¨ देता है। उतà¥à¤¤à¤°à¤¾à¤–ंड में रंगमंच की आधारशिला रखने वाले राषà¥à¤Ÿà¥à¤°à¥€à¤¯ नाटà¥à¤¯ विदà¥à¤¯à¤¾à¤²à¤¯ के शà¥à¤°à¥€à¤¶ डोà¤à¤¾à¤² थिà¤à¤Ÿà¤° को सà¥à¤•à¥‚ली शिकà¥à¤·à¤¾ में शामिल करने के पकà¥à¤·à¤§à¤° रहे हैं । पिछà¥à¤²à¥‡ इकà¥à¤•à¥€à¤¸ वरà¥à¤·à¥‹à¤‚ से रंगमंच से जà¥à¤¡à¥‡ डा0 बडोनी के अनà¥à¤¸à¤¾à¤° यदि रंगमंच को सà¥à¤•à¥‚ली शिकà¥à¤·à¤¾ से जोडा जाये तो निशà¥à¤šà¤¿à¤¤ रूप से बचà¥à¤šà¥‹à¤‚ को फायदा होगा । और विजà¥à¤žà¤¾à¤¨ और गणित जैसे विषयों के कठिन समà¥à¤¬à¥‹à¤§à¥‹à¤‚ को आसानी से छातà¥à¤°à¥‹ को समà¤à¤¾à¤¯à¤¾ जा सकता है। जिसका पà¥à¤°à¤¯à¥‹à¤— वे अपने शिकà¥à¤·à¤£ में à¤à¥€ करते हैं। डा0 बडोनी वरà¥à¤¤à¤®à¤¾à¤¨ मे रा0 इ0 का0 मनà¥à¤œà¤¾à¤•à¥‹à¤Ÿ चौरास में जीव विजà¥à¤žà¤¾à¤¨ पà¥à¤°à¤µà¤•à¥à¤¤à¤¾ है।