Latest News

पौड़ी जिलाधिकारी ने ग्राम भैंसरों में मदर पोल्ट्री यूनिट, मुर्गी बाड़ा, हैचिंग स्थल, सोलर पैनल आदि का स्थलीय निरीक्षण किया।


जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने आज विकासखण्ड पौड़ी के ग्राम पंचायत द्वारखिल के ग्राम भैंसरों में मदर पोल्ट्री यूनिट, मुर्गी बाड़ा, हैचिंग स्थल, सोलर पैनल आदि का स्थलीय निरीक्षण किया।

रिपोर्ट  - à¤…ंजना भट्ट घिल्डियाल

पौड़ी/दिनांक 29 जुलाई, 2021, जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने आज विकासखण्ड पौड़ी के ग्राम पंचायत द्वारखिल के ग्राम भैंसरों में मदर पोल्ट्री यूनिट, मुर्गी बाड़ा, हैचिंग स्थल, सोलर पैनल आदि का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सम्बन्धित स्वयं सहायता समूह से मुर्गियों की प्रजाति, चारा खर्च, लागत व आमदनी की जानकारी ली तथा आय-व्यय को पंजिका में दर्ज करने को कहा। साथ ही कहा कि स्वयं सहायता समूहों को हर माह कम से कम चार बैठके करनी चाहिए। इस दौरान जिलाधिकारी ने ग्रामीणों की समस्याएं सुनी व सम्बन्धित अधिकारियों को समस्याओं का निस्तारण करने के निर्देश दिए। तत्पश्चात् जिलाधिकारी ने पौड़ी ब्लॉक स्थित स्वयं सहायता समूह के द्वारा उत्पादित पहाड़ी उत्पादों का निरीक्षण भी किया। जिलाधिकारी डॉ. जोगदण्डे ने आज ग्राम भैंसरों में मिलन ग्राम संगठन के अंतर्गत मंगला देवी, ज्वाल्पा देवी, दुर्गा देवी, जय नागराजा स्वयं सहायता समूह द्वारा किये जा रहे मुर्गी पालन, मदर पोल्ट्री यूनिट सहित अन्य कार्यों को लेकर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि समूह की कार्यों मंे मदद करना तथा उनको हैचिंग की ट्रेंनिग देना सुनिश्चित करें, ताकि समूह स्वरोजगार से अपनी आर्थिकी को मजबूत बना सके तथा अन्य लोगों को भी रोजगार दे सकें। जिलाधिकारी ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं व ग्रामीणों के साथ बैठक कर विभिन्न समस्याएं सुनी। उन्होंने ग्रामीणों की समस्याओं का संज्ञान लेते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जल्द समस्याओं का निस्तारण करना सुनिश्चित करें। कहा कि गांव के क्षतिग्रस्त मार्ग, पंचायत भवन व उसके शौचालय, पेयजल लाइन को ठीक करने हेतु कन्वर्जन में कार्य करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि भैंसरों में मदर पोल्ट्री यूनिट स्थापित की गई है, जिसकी क्षमता 1500 चूजे प्रति बेच है तथा 06 अन्य बेच प्रस्तावित हैं। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि समूहों को शासन/विभाग से मिलने वाली सहायता में आ रही समस्याओं का समाधान किया जाए। साथ ही उन्होंने समूह को कहा कि कुक्कुटों की नस्ल वनराज के अलावा कड़कनाथ को भी सकते हैं, जिससे आय में वृद्वि होगी। जिलाधिकारी ने पौड़ी ब्लॉक स्थित हिलांस आउटलेट व उमंग क्लस्टर स्तरीय संगठन द्वारा संचालित मंडवा बिस्किट इकाई तथा 500 लीटर के बल्क मिल्क चीलर का निरीक्षण सम्बन्धित अधिकारी से जानकारी ली। खण्ड विकास अधिकारी प्रवीन भट्ट ने बताया कि हिमोत्थान टाटा ट्रस्ट की ओर से ग्राम द्वारखिल में 11 लाख लागत की सोलर वाटर लिफ्टिंग परियोजना लगाई गई है, जिसमे लगभग 34 परिवारों को पेयजल उपलब्ध हो रहा है। साथ ही कहा कि हिमोत्थान टाटा ट्रस्ट की ओर से बेकरी, डेयरी व दोना पत्तल आदि कार्यों में भी ग्रामीणों को मदद दी जा रही है। उन्होंने कहा कि द्वारखिल गांव में 05 स्वयं सहायता समूह कार्य कर रहे हैं, जिनमे 03 भैंसरों में कार्यरत हैं। कहा कि समूह को आजीविका पैकेज मॉडल में 10-10 पौधे भी दिए जा रहे हैं।

Related Post