Latest News

एम्स ऋषिकेश में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर महापुरुषों का भावपूर्ण स्मरण किया


अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स ऋषिकेश में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर महापुरुषों का भावपूर्ण स्मरण किया गया।

रिपोर्ट  - allnewsbharat.com

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स ऋषिकेश में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर महापुरुषों का भावपूर्ण स्मरण किया गया। शनिवार को संस्थान के डीन प्रोफेसर मनोज गुप्ता जी की अगुवाई में फैकल्टी मेंबर्स, चिकित्सकों व अधिकारियों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर उनका भावपूर्ण स्मरण किया और महापुरुषों के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर संकायाध्यक्ष अकादमिक प्रो. मनोज गुप्ता जी ने कहा कि हम सभी को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री जी के विचारों को अपने जीवन में आत्मसात करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इन महापुरुषों के विचारों को अपने जीवन में उतारने से ही देश का विकास व देशवासियों की उन्नति संभव है। डीन एकेडमिक ने कहा कि गांधी जी के विचारों को अपने जीवन में आत्मसात करने एवं सभी विद्यार्थियों को उनकी प्रेरणा से सीख लेने को कहा। उन्होंने अपने उद्बोधन में महापुरुषों को याद करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की। बताया कि महापुरुषों की स्मृति में भारत सरकार द्वारा स्वच्छता कार्यक्रम के अंतर्गत सभी संकाय सदस्यों विद्यार्थियों एवं कार्मिकों को प्रतिभाग सुनिश्चित करने की अपील की। कार्यक्रम के दौरान सभी ने सामुहिकरूप से स्वच्छता की शपथ ली, जिसके तहत प्रत्येक सदस्य द्वारा स्वच्छता के प्रति जागरूक रहने एवं देश को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया गया। बताया गया कि भारत सरकार द्वारा प्रस्तावित मासिक स्वच्छता कार्यक्रम के अंतर्गत अक्टूबर माह में प्रत्येक कार्यदिवस पर स्वच्छता अभियान के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिसमें संस्थान के सभी सदस्य प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से सहयोग एवं सहभागिता करेंगे। कार्यक्रम के अंतर्गत संस्थान परिसर, सभी कार्यालयों, भवनों के संरक्षण एवं रखरखाव जैसी गतिविधियों पर जोर दिया जाएगा। बताया गया कि अक्टूबर माह में होने वाले इस कार्यक्रम में समस्त विभाग, अनुभाग में मुहिम चलाकर अवशेष कचरा, गंदगी का निस्तारण किया जाएगा। इस अवसर पर संस्थान परिसर में पौधरोपण अभियान चलाया गया, जिसके तहत विभिन्न प्रजातियों के फल एवं छायादार पौधे रोपे गए। इस अवसर पर नेत्र रोग विभागाध्यक्ष प्रो. संजीव कुमार मित्तल, प्रो बीके बस्तिया, डा.प्रशांत मनोहर पाटिल, डा.विशाल मागो, वित्तीय सलाहकार कमांडेंट पीके मिश्रा, रजिस्ट्रार राजीव चौधरी, अधीक्षण अभियंता बीएस रावत, जनसंपर्क अधिकारी हरीश मोहन थपलियाल, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी शशिकांत, प्रशासनिक अधिकारी संतोष आदि मौजूद थे।

Related Post