Latest News

परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानन्द सरस्वती और मनसुख मंडाविया जी स्वास्थ्य और परिवार कल्याण केन्द्रीय मंत्री, भारत सरकार की हुई भेंटवार्ता


रमार्थ निकेेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानन्द सरस्वती और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण केन्द्रीय मंत्री, भारत सरकार मनसुख मंडाविया की दिल्ली में भेंटवार्ता हुई।

रिपोर्ट  - allnewsbharat.com

ऋषिकेश, 24 दिसम्बर। मंडाविया से देश के आरोग्य के विषय में चर्चा करते हुये मार्च 2022 में परमार्थ निकेतन, ऋषिकेश में होने वाली ‘आरोग्य संसद’ में सहभाग कर देश के युवाओं को सम्बोधित करने हेतु आमंत्रित किया। स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी ने कहा कि शरीर, मन और आत्मा को नियंत्रित करने में योग हमारी बहुत मदद करता है। मन और मस्तिष्क को शांत करने के लिए यह शारीरिक और मानसिक अनुशासन का एक संतुलन बनाता है। योग व ध्यान तनाव और चिंता का प्रबंधन करने में भी सहायता करता है। स्वामी जी ने कहा कि वर्तमान समय में जीवन बहुत तनावपूर्ण होता जा रहा है और हमारे आसपास प्रदूषण भी बढ़ रहा है ऐसे में कई स्वास्थ्य समस्यायें उत्पन्न हो रही है इसलिये प्रत्येक व्यक्ति के लिये 20-30 मिनट का योग स्वास्थ्य को उत्तम रखने में मदद करता है। उन्होंने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य का मतलब बेहतर जीवन है इसलिये करें योग, रहें निरोग। स्वामी जी ने मंडाविया को आगामी अन्तर्राष्ट्रीय योग महोत्सव और दिव्य गंगा आरती में सहभाग हेतु आमंत्रित किया। उन्होंने सहर्ष स्वामी के आमंत्रण को स्वीकार करते हुये परमार्थ निकेतन की अपनी विगत यात्रा की स्मृतियों को याद करते हुये कहा कि परमार्थ निकेतन की मेरी यात्रा अत्यंत आनन्द और शान्ति प्रदान करने वाली थी। परमार्थ निकेतन का वातावरण अत्यंत आध्यात्मिक और सात्विक है। स्वामी महाराज के दिव्य मार्गदर्शन में परमार्थ निकेतन द्वारा योग, आयुर्वेद और पर्यावरण के क्षेत्र में जो कार्य किये जा रहे है वह अद्भुत है। स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी ने मनसुख मंडाविया को दिव्य रूद्राक्ष का पौधा भेंट कर गंगा जी की आरती में सहभाग हेतु आमंत्रित किया।

Related Post