Latest News

टिहरी जिलाधिकारी पट्टी के पुजार गांव पहुंचकर क्षेत्र में पर्यटन की संभावनाओं एवं फल/सब्जी इत्यादि के उत्पादन का जायजा लिया।


नई टिहरी-गत दिवस देर साएं जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने सकलाना पट्टी के पुजार गांव पहुंचकर क्षेत्र में पर्यटन की संभावनाओं एवं फल/सब्जी इत्यादि के उत्पादन का जायजा लिया। गौरतलब को की सकलाना पट्टी का यह गावँ वृक्ष मानव विश्वेश्वर दत्त सकलानी का पैतृक गावँ भी है।

रिपोर्ट  - à¤…ंजना भट्ट घिल्डियाल

नई टिहरी-गत दिवस देर साएं जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने सकलाना पट्टी के पुजार गांव पहुंचकर क्षेत्र में पर्यटन की संभावनाओं एवं फल/सब्जी इत्यादि के उत्पादन का जायजा लिया। गौरतलब को की सकलाना पट्टी का यह गावँ वृक्ष मानव विश्वेश्वर दत्त सकलानी का पैतृक गावँ भी है। इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि सकलाना क्षेत्र की ऊंची ऊंची चोटिया, प्राकृतिक सुंदरता, रमणीक स्थल व संस्कृति पर्यटकों को आकर्षित करती है। इसी दृष्टिगत क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाएं है। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने वृक्ष मानव विश्वेश्वर दत्त सकलानी के परिजनों से मिले वही उन्होंने वृक्ष मानव को देश व विदेश मैं मिले सम्मान से संबंधित दस्तावेजों, प्रमाण पत्रों, मोमेंटो को भी देखा। इस अवसर पर ग्राम प्रधान पूजरगांव अरविंद सकलानी ने गांव में चल रहे विभिन्न निर्माण कार्यों एवं योजनाओं की प्रगति की जानकारी भी जिलाधिकारी को दी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र मैं मिट्टी की उर्वरता के कारण ही इस क्षेत्र में सब्जी इत्यादि का उत्पादन बहुतायत में हो पाता है। ग्राम प्रधान ने कहा कि सकलाना क्षेत्र जिस प्रकार फल, सब्जी इत्यादि उत्पादन में अग्रणी हैं उसी प्रकार पर्यटन को भी बढ़ावा देना चाहता है जिसका कि क्षेत्र में बहुत अधिक पोटेंशियल है। इसके अलावा उन्होंने पुजार गांव में होमस्टे, पुजार गांव से ऊंची पहाड़ियों तक ट्रैकिंग रूट, वृक्ष मानव विशेश्वर दत्त सकलानी से संबंधित पुरातन वस्तुओं एवं स्ट्रक्चर इत्यादि को म्यूजियम के माध्यम से संरक्षित किये जाने व पूजरगांव को जाने वाले जर्जर मोटर के सुदृढ़ीकरण प्रशासन से सहयोग की बात कही। जिलाधिकारी ने क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा दिए जाने एवं पुजार गांव में होमस्टे योजना के तहत स्थानीय शैली में भवनों के निर्माण एवं ट्रैकिंग रूट इत्यादि को विकसित करने हेतु पर्यटन अधिकारी सोबत सिंह राणा को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी धनोल्टी रविंद्र ज्वांठा, उप प्रधान पूजारगांव नवीन सकलानी, क्षेत्र पंचायत सदस्य सरिता रावत, संतोष, विवेक, दिग्विजय उनियाल, रमेश, रोशन लाल, हर्षदेव उनियाल आदि उपस्थित थे।

Related Post