Latest News

जिलाधिकारी हरिद्वार ने एस0ओ0पी0 रिव्यू बैठक में कहा है कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने की दिशा में काफी सुधार की आवश्यकता है।


जिलाधिकारी हरिद्वार सी0 रविशंकर ने कल कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कोविड-19 एस0ओ0पी0 रिव्यू बैठक में कहा है कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने की दिशा में काफी सुधार की आवश्यकता है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि आपके पास जैसे ही कोविड की सूचना आती है, उसी वक्त उच्च अधिकारियों को सूचना देनी चाहिये।

रिपोर्ट  - allnewsbharat.com

हरिद्वार । जिलाधिकारी हरिद्वार सी0 रविशंकर ने कल कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कोविड-19 एस0ओ0पी0 रिव्यू बैठक में कहा है कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने की दिशा में काफी सुधार की आवश्यकता है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि आपके पास जैसे ही कोविड की सूचना आती है, उसी वक्त उच्च अधिकारियों को सूचना देनी चाहिये। आपके त्वरित निर्णय व सूचना देने से कई लोगों की जान बच सकती है। होम आइसोलेशन का जिक्र करते हुये जिलाधिकारी ने कहा कि होम आइसोलेशन में रहने वालों के लिये अलग से टीम जायेगी। उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन में हर व्यक्ति को ट्रेस करना होगा, जिसका पूरा हिसाब-किताब होना चाहिये । जब कोई टीम घर पर जाती है तो वहां जाकर वे उन्हें होम आइसोलेशन की पूरी जानकारी दें, जिससे होम आइसोलेशन का पूरा पालन होने के साथ ही, उसके बेहतर परिणाम सामने आ सकें। उन्होंने कहा कि ऐसी सूचना मिल रही है कि कुछ लोग होम आइसोलेशन की शर्तो को पूरा करने में ढिलाई बरत रहे हैं, होम आइसोलेशन के सम्बन्ध में हमें सख्त होना चाहिये। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के प्रति हमें समझौता नहीं करना चाहिये। पहले तो लोगों को अच्छी तरह पूरी जानकारी देते हुये समझाना चाहिये, अगर लापरवाही बरतते हैं, तो कड़ाई करनी चाहिये, क्योंकि लापरवाही या नियमों का पालन न करने वाले एक या दो प्रतिशत ही मुश्किल से होते हैं। सी0 रविशंकर ने सख्त निर्देश दिये कि कुछ लोग कोराना सम्बन्धी गलत जानकारी देकर गुमराह करते हैं, जिससे संक्रमण फैलता है। ऐसे लोगों के खिलाफ हेल्थ डिपार्टमेंट एफ0आई0आर0 दर्ज करे। गलत सूचनाओं का पता लगाया जाये तथा जो जानबूझकर गलत पता देता है तो दोषी वही है, जो भी संक्रमण को फैलाने में भागीदार होता है, उसे सजा अवश्य मिलनी चाहिये। जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना के संक्रमण को रोकने में हेल्थ इंफारमेंशन रूरल की विशेष रूप से जिम्मेदारी है, जिसके निर्वहन में सम्बन्धित अधिकारियों का आपस में तालमेल होना बहुत आवश्यक है। सी0सी0सी0 माॅडल का उल्लेख करते हुये जिलाधिकारी ने कहा कि इसके लिये नोडल अधिकारियों का आपस में सहयोग बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि सी0सी0सी0 के नोडल अधिकारी को प्रत्येक व्यक्ति को तुरन्त रिस्पाॅन्स देना चाहिये। उन्होेंने कहा कि सी0सी0सी0 में साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखा जाना चाहिये। इसमें प्रत्येक रूम का ध्यान रखना चाहिये। यह भी देखना चाहिये कि कोई समस्या तो नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति का वेरिफिकेशन करना नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी है, जिसका फीड बैक प्रत्येक दिन मिलना चाहिये।

Related Post