Latest News

पौड़ी में केंद्र व राज्य सरकार द्वारा आयोजित ऋण योजनाओं के अंतर्गत बैक शाखाओं को प्रेषित आवेदन पत्रों के निस्तारण हेतु चर्चा


विकास भवन सभागार में मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई की अध्यक्षता में डी0सी0सी0/डी0एल0आर0सी की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। केंद्र व राज्य सरकार द्वारा आयोजित ऋण योजनाओं के अंतर्गत बैक शाखाओं को प्रेषित आवेदन पत्रों के निस्तारण हेतु चर्चा की गई।

रिपोर्ट  - à¤…ंजना भट्ट घिल्डियाल

पौड़ी/दिनांक 30 सितम्बर, 2020, आज विकास भवन सभागार में मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई की अध्यक्षता में डी0सी0सी0/डी0एल0आर0सी की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। केंद्र व राज्य सरकार द्वारा आयोजित ऋण योजनाओं के अंतर्गत बैक शाखाओं को प्रेषित आवेदन पत्रों के निस्तारण हेतु चर्चा की गई। जिसमें पीएमईजीपी, एनआरएलएम, एनयूएलएम, वीसीएसजी, होम स्टे, एससीपी, किसान के्रडिट कार्ड , मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना व पीएम स्वनिधि योजना आदि विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई। एस0एल0बी0सी के निर्देश के क्रम में डीसीसी/डीएलआरसी की बैठक त्रैमासिक अंतराल में न होकर आगामी छः माह तक मासिक तौर पर आयोजित होगी। बुधवार को आयोजित बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री भटगांई ने लोगों की समस्याओं का समाधान करने के लिए बैंक अधिकारियों को निर्देशित किया कि एक सामुहिक बैंक काॅल सेंटर खोलें। जिससे जन सामान्य को इन योजनाओं का लाभ मिल सके। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि अधिकांश योजनाएं अपने वार्षिक ऋण लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर पा रही हैं। जिसमें बहुत अधिक आवेदन लंबित पड़े हुए हैं। जिसके लिए उन्होंने संबंधित बैंकों के अधिकारियों से नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि बैंक अधिकारी अधिक से अधिक ऋण आवेदनों का निस्तारण करें। जिससे कि लोगों को इसका लाभ मिल सके। बैठक में संबंधित बैंक अधिकारियों ने कहा कि किसान सम्मान निधि पाने वाले अधिकांश किसानों के किसान के्रडिट कार्ड नहीं बन पाए। कहा कि किसानों का चयन कर के्रडिट कार्ड का लक्ष्य जल्द पूरा किया जाएगा, जिससे कि डिजिटल लेन-देन को भी बढ़ावा मिल सकेगा। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि आगामी बैठक में पूरी तैयारी के साथ ही बैठक में प्रतिभाग करेंगे। क्षेत्रीय प्रबंधक एसबीआई द्वारा प्रत्र के माध्यम से एसबीआई चाकीसैंण, चैबट्टाखाल व स्यूंसी शाखा की स्थिति अत्यंत खराब होने के कारण शाखा को अनयन्त्र शिफ्ट करने की अनुमति मांगी है।

Related Post