Latest News

राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष इन्दु कुमार पाण्डे ने सोमवार को चमोली जिला पंचायत सभागार में जनप्रतिनिधियों, सदस्यों एवं अधिकारियों से सुझाव भी लिए।


पांचवां राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष इन्दु कुमार पाण्डे ने सोमवार को जिला पंचायत सभागार में त्रिस्तरीय पंचायतों एवं नगर निकायों के जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ बैठक की।

रिपोर्ट  - allnewsbharat.com

चमोली 02 नवंबर,2020,पांचवां राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष इन्दु कुमार पाण्डे ने सोमवार को जिला पंचायत सभागार में त्रिस्तरीय पंचायतों एवं नगर निकायों के जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने त्रिस्तरीय पंचायतों और निकायों में मौजूदा व्यवस्थाओं एवं समस्याओं पर चर्चा करते हुए सुविधाओं के विकास हेतु जनप्रतिनिधियों, सदस्यों एवं अधिकारियों से सुझाव भी लिए। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी हंसादत्त पांडे भी मौजूद थे। अध्यक्ष ने कहा कि वित्त आयोग एक स्वतंत्र संस्था है जो मौजूदा परिस्थितियों के आधार पर अपनी संस्तुतियां राज्य सरकार को देती है। कहा ़ित्रस्तरीय पंचायतों के जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी सीधे आम जनता से जुड़े रहते है और क्षेत्र की समस्याओं से अच्छी तरह वाकिफ होते है। पंचायत एवं निकाय जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के दृष्टिकोण, आवश्यकताओं, सुझाव और समस्याओं के आधार पर ही आयोग अपनी संस्तुति का निर्धारण कर राज्य सरकार को देगी। बताया कि स्थानीय परिस्थितियों एवं जरूरतों के हिसाब से ही योजनाएं बनेंगी। त्रिस्तरीय पंचायतों एवं निकायों में मौजूदा व्यवस्थाओं और समस्याओं पर विस्तार से जानकारी लेते हुए अध्यक्ष ने कहा कि अपने सुझाव या प्रत्यावेदन वित्त आयोग की ईमेल पर भी भेजे जा सकते है। बैठक में त्रिस्तरीय पंचायत एवं निकाय जनप्रतिनिधियों ने क्षेत्र की समस्याएं और सुझाव से अवगत कराते हुए लिखित प्रत्यावेदन भी सौंपे। जिला पंचायत अध्यक्ष एवं जिप सदस्यों ने जिला पंचायत को नवचारी कार्यो के लिए विशेष अधिकार देने, राज्य वित्त आयोग की धनराशि को दोगुना करने, 15वाॅ वित्त से कटौती को समाप्त करने, सदस्यों को मानदेय एवं पेंशन का प्राविधान करने सहित अन्य सुझावों को लेकर वित्त आयोग को लिखित प्रत्यावेदन भी दिया। क्षेत्र पंचायत प्रतिनिधियों ने राज्य वित्त से मिलने वाली 10 प्रतिशत धनराशि को बढाने, आपदाओं को ध्यान में रखते हुए धनराशि आवंटन का प्राविधान रखने, रोजगारपरक योजनाओं के लिए क्षेत्र पंचायतों को बजट आंवटन करने का सुझाव रखा। ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों ने राज्य वित्त की धनराशि को बढाने के लिए निर्धारित मानकों में संशोधन करने तथा सांसद एवं विधायक निधि की तर्ज पर ग्राम पंचायत में प्रधान निधि की व्यवस्था बनाने सहित अन्य सुझाव रखे।इस दौरान आयोग के अपर सचिव वित्त एवं सदस्य सचिव भूपेश चन्द्र तिवारी, वरिष्ठ शोध अधिकारी अमित वर्मा एवं तेजपाल सिंह, शोध अधिकारी दिनेश चन्द्र, मुख्य विकास अधिकारी हंसादत्त पाण्डे, जिला पंचायत अध्यक्ष एवं सदस्यगण, सभी ब्लाकों के अध्यक्षगण व सदस्य, ग्राम पंचायतों से ग्राम प्रधान, नगर निकायों के अध्यक्षगण, पूर्व जनप्रतिनिधि, समाजसेवी और अधिकारीगण मौजूद थे।

Related Post