Latest News

हरिद्वार जिलाधिअकरी की प्लास्टिक वेस्ट मैंनेजमेंट नियम-2016 के अनुपालन हेतु समस्त औद्योगिक संगठनों के पदाधिकारियों के साथ बैठक


जिलाधिकारी, हरिद्वार सी0 रविशंकर की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में प्लास्टिक वेस्ट मैंनेजमेंट नियम-2016 के अनुपालन हेतु समस्त औद्योगिक संगठनों के पदाधिकारियों के साथ एक बैठक आयोजित हुई।

रिपोर्ट  - allnewsbharat.com

हरिद्वार । जिलाधिकारी, हरिद्वार सी0 रविशंकर की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में प्लास्टिक वेस्ट मैंनेजमेंट नियम-2016 के अनुपालन हेतु समस्त औद्योगिक संगठनों के पदाधिकारियों के साथ एक बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने श्री एस0पी0 सुबुद्धि, सदस्य सचिव, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की अध्यक्षता में प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबन्धन नियम, 2016 के अनुपालन के सम्बन्ध में विभिन्न औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधियों के साथ हुई पिछली बैठक का हवाला देते हुये कहा कि सदस्य सचिव ने जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबन्धन के लिये एक सोसाइटी के गठन एवं प्लास्टिक वेस्ट मैंनेजमेंट फण्ड, हरिद्वार की स्थापना करने का सुझाव दिया था। बैठक में यह तथ्य भी प्रकाश में आया था कि कुछ उद्योग जो वेस्ट जनरेट हो रहा है, उसका निस्तारण कर रहे हैं तथा कुछ नहीं। इसके लिये प्रस्ताव रखा गया है कि जो कम्पनी जितना वेस्ट जनरेट करेगी, वह उसी अनुसार निर्धारित धनराशि जमा करेगी, इससे एक फण्ड तैयार हो जायेगा, जिससे हम प्लास्टिक वेस्ट के निस्तारण का काम कर सकेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबन्धन सोसाइटी की सदस्यता ग्रहण करना वैकल्पिक होगा, अगर आप इस सोसाइटी के सदस्य हैं, तो आपने जितना अपशिष्ट जनरेट किया और जितना निस्तारण किया, उसी अनुसार आपको लिखित में घोषणा करनी होगी तथा वेस्ट जनरेट के अनुसार ही निर्धारित धनराशि जमा करनी होगी एवं उसी अनुसार आपको प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से सार्टिफिकेट जारी होगा। उन्होंने कहा कि सोसाइटी की माॅनिटरिंग में भी आपकी महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

Related Post