Latest News

चमोली में अस्पतालों, नर्सिंग होम, क्लीनिकों एवं घरों से निकलने वाले बायो मेडिकल कचरे के निस्तारण के मुद्दे पर विस्तृत चर्चा


जिले में बायो मेडिकल कचरा प्रबंधन हेतु प्रभावी व्यवस्था बनाने को लेकर शनिवार को जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने जिला स्तरीय कमेटी की बैठक ली। जिसमें अस्पतालों, नर्सिंग होम, क्लीनिकों एवं घरों से निकलने वाले बायो मेडिकल कचरे के निस्तारण के मुद्दे पर विस्तृत चर्चा की गई।

रिपोर्ट  - à¤…ंजना भट्ट घिल्डियाल

चमोली 26 दिसंबर,2020, जिले में बायो मेडिकल कचरा प्रबंधन हेतु प्रभावी व्यवस्था बनाने को लेकर शनिवार को जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने जिला स्तरीय कमेटी की बैठक ली। जिसमें अस्पतालों, नर्सिंग होम, क्लीनिकों एवं घरों से निकलने वाले बायो मेडिकल कचरे के निस्तारण के मुद्दे पर विस्तृत चर्चा की गई। जिलाधिकारी ने कहा कि बायो मेडिकल कचरे का वैज्ञानिक तरीकों से निस्तारण करना समय की जरूरत है। बायो मेडिकल वेस्ट को निर्धारित समय में ट्रीटमेंट के लिए रुड़की तक पहुॅचाने में स्वास्थ्य विभाग की समस्याओं को देखते हुए जिलाधिकारी ने इसका स्थायी समाधान करने पर जोर दिया। कहा कि बायो मेडिकल वेस्ट का स्थानीय स्तर पर ट्रीटमेंट हेतु प्लांट स्थापित करने के लिए आंगणन सहित प्रस्ताव उपलब्ध करें। कहा कि आसपास जिलों के साथ मिलकर इस प्लांट को स्थापित करने का प्रयास किया जा सकता है। ताकि निर्धारित 48 घंटों में हानिकाकर बायो मेडिकल वेस्ट का निस्तारण हो सके और पर्यावरण को इससे बचाया जा सके। बैठक में समिति के सदस्यों को बायो वेस्ट मेडिकल के उचित प्रबंधन हेतु अपने सुझाव देने को कहा गया। इस दौरान जिलाधिकारी ने ईएचआई इंटरनेशनल के माध्यम से जिला अस्पताल सहित सभी सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर बायो मेडिकल वेस्ट के निस्तारण हेतु दिए गए प्रशिक्षण के बारे में भी जानकारी ली। ईएचआई इंटरनेशनल के विशेषज्ञ डा0 मनमोहन खोसला ने बताया कि चमोली जनपद में जिला अस्पताल सहित सभी सीएचसी व पीएचसी में तैनात 427 स्टाॅफ को बायो मेडिकल कचरे के प्रबंधन व उसे रखने के नियमों तथा उसके निस्तारण करने हेतु 23 अक्टूबर से 10 नवंबर तक प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें 61 चिकित्सक, 71 पैरामेडिकल, 31 नर्सिंग तथा 264 स्पोर्टिंग स्टाफ प्रशिक्षित किए गए है। इस दौरान उन्होने बायो मेडिकल वेस्ट के उचित प्रबंधन हेतु अपने सुझाव भी समिति के समक्ष रखे। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 जीएस राणा, सीएमएस हिमांशु मिश्रा, जिला आयुर्वेद एवं यूनानी अधिकारी मिथलेश कुमार, ईओ नगर पालिका अनिल पंत, सचिव हिमांद संस्था उमा शंकर बिष्ट आदि उपस्थित थे।

Related Post