पौड़ी में जिला स्तरीय संबंधित अधिकारियों के साथ जिला योजना, राज्य सेक्टर, केन्द्र पोषित, बीस सूत्रीय व विकास कार्यो की समीक्षा बैठक


मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई ने आज विकास भवन सभागार पौड़ी में जिला स्तरीय संबंधित अधिकारियों के साथ जिला योजना, राज्य सेक्टर, केन्द्र पोषित, बीस सूत्रीय कार्यक्रम, वाहय सहायतित एवं अन्य विकास कार्यो की समीक्षा बैठक की।

रिपोर्ट  - à¤…ंजना भट्ट घिल्डियाल

पौड़ी/दिनांक 02 जनवरी 2021, मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई ने आज विकास भवन सभागार पौड़ी में जिला स्तरीय संबंधित अधिकारियों के साथ जिला योजना, राज्य सेक्टर, केन्द्र पोषित, बीस सूत्रीय कार्यक्रम, वाहय सहायतित एवं अन्य विकास कार्यो की समीक्षा बैठक की। उन्होने क्रमवार सभी विभागों की योजना वार अनुमोदित धनराशि के सापेक्ष व्यय की अद्यतन कार्य प्रगति की जानकारी ली। राज्य सेक्टर एवं केन्द्र पोषित के समीक्षा के दौरान पंचायती राज विभाग में अवमुक्त धनराशि के सापेक्ष प्रगति रिपोर्ट शून्य होने पर जिला पंचायत राज अधिकारी का स्पष्टीकरण तलब किया जबकि बीस सूत्रीय कार्यक्रम के तहत जिला पूर्ति विभाग, पीएमजीएसवाई, वन विभाग की लक्ष्य के सापेक्ष डी श्रेणी पर होने के चलते संबंधित अधिकारी के स्पष्टीकरण स्पष्टकरण जारी करने के निर्देश दिया। कहा कि 3 दिन के भीतर स्पष्टीकरण जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी को प्रेषित करेंगे। उन्होने सभी अधिकारियों को अवमुक्त धनराशि के शत-प्रतिशत खर्च करने हेतु अवश्यक दिशा निर्देश दिया। कहा कि निर्माण कार्य में गुणवत्ता के साथ तेजी लाना सुनिश्चित करेंगे। आबंटित लक्ष्य को शीघ्र प्राप्त करें, ए श्रेणी में आने वाले विभाग को अपने कार्य प्रगति में तटस्थता बनाये रखने को कहा ताकि श्रेणी यथावत बनी रहे। शेष बी, सी एवं डी श्रेणी में रहने वाले विभाग को तेजी के साथ समयान्तर्गत कार्य पूर्ण कर ए श्रेणी में आने के निर्देश। साथ ही संबंधित अधिकारियों को एक सप्ताह के भीतर अपने अधीनस्थ अधिकारी एवं कर्मचारी के साथ बैठक कर कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होने समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि अवमुक्त धनराशि के सापेक्ष गुणवत्ता के साथ शीघ्र खर्च करना सुनिश्चित करें। साथ ही टास्क फोर्स समिति के पदाधिकाधिकारियों को नियमित क्षेत्र में भ्रमण कर कार्यो के जांच करने के निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जो भी निर्माण कार्य हो रहे हैं उसके सामने सूचना पठ लगाना सुनिश्चित करें। जिससे निर्माण कार्य का पता चल सके। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को कहा कि विभाग द्वारा जो भी कार्य किए जा रहे हैं उनकों पोर्टल के माध्यम से जारी करें। मुख्य विकास अधिकारी श्री भटगांई ने पेयजल निगम, जल संस्थान के समीक्षा के दौरान विभाग के कार्य प्रगति पर नाराजगी जाहिर करते हुए सोमवार को समुचित कार्यो के प्रगति रिपोर्ट फोटो सहित प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। कार्यो की प्रगति संतोष जनक न पाये जाने पर कार्यवाही अमल में लाने की बात कही।

Related Post