Latest News

स्वामी विवेकानंद की 158वीं जंयती के अवसर पर प्रदेशभर के युवाओं व मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के लाभार्थियों के साथ वर्चुअल संवाद किया।


प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आज स्वामी विवेकानंद की 158वीं जंयती के अवसर पर प्रदेशभर के युवाओं व मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के लाभार्थियों के साथ वर्चुअल संवाद किया।

रिपोर्ट  - allnewsbharat.com

पौड़ी/दिनांक 12 जनवरी, 2021, प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आज स्वामी विवेकानंद की 158वीं जंयती के अवसर पर प्रदेशभर के युवाओं व मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के लाभार्थियों के साथ वर्चुअल संवाद किया। जबकि विकास भवन सभागार पौड़ी में वीसी के माध्यम से जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल व मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई ने प्रतिभाग किया। मा0 मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वामी विवेकानंद की जंयती को प्रदेश में युवा चेतना दिवस के रूप में मनाया गया। कहा कि स्वामी विवेकानंद महान आध्यात्मिक विचारक एवं वक्ता थे। स्वामी विवेकानंद ने भारतीय दर्शन तथा हमारी संस्कृति के महत्व को दुनिया से अवगत कराया, वे युवाओं के लिये प्ररेणा स्त्रोत थे। जिलाधिकारी ने मा0 मुख्यमंत्री के सम्मुख जनपद में चलाये जा रहे मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना कार्यो की जानकारी दी। इस कार्यक्रम में जनपद के विभिन्न स्कूलों से आये 50 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। मुख्यमंत्री से वर्चुअल संवाद के दौरान जसकोट निवासी राकेश रावत ने बताया कि कोविड-19 के कारण उनकी नौकरी चली गई, जिस पर उन्होंने एमएसवाई से 10 लाख का ऋण लिया और आज वह मशरूम की खेती, पोल्ट्री फार्म का संचालन कर रहे हैं। जिसके लिये उन्होंने सरकार का धन्यवाद ज्ञापित किया। वहीं डूंगरी गांव के निवासी यशवत भंडारी ने कहा कि कोविड-19 के दौरान नौकरी जाने के बाद उन्होंने स्वरोजगार अपनाकर इंटीग्रेटेड फार्मिंग की और 10 एकड़ बंजर भूमि पर कार्य कर रहे हैं। जिसमें डेयरी फार्म भी विकसित किये जाने का कार्य प्रगति पर है। कार्यक्रम में छात्रा रिया भट्ट ने भी मुख्यमंत्री से संवाद कर कहा कि हाईस्कूल में 94 प्रतिशत अंक लाकर प्रदेश भर में 21 वां स्थान हांसिल किया है। वह आगे चलकर अध्यापिका बनना चाहती है। जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने युवा चेतना दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को स्वामी विवेकानंद के आर्दशों पर चलने की बात कही। आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के लाभार्थी राकेश रावत व यंशवत भंडारी ने मुख्यमंत्री से वर्चुअल संवाद किया। मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई ने वर्चुअल संवाद समापन पर एमएसएमआई ऋण वितरण मेला के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किये। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत जनपद के कुल 30 लोगों को ऋण प्रदान किया गया जिनमें से 7 को एमएसएमआई तथा 23 लोगों को एमएसवाई योजना के तहत विभिन्न उद्यमों के लिये ऋण दिया गया। इसके अलावा नेहरू युवा केंद्र पौड़ी द्वारा 20 छात्र-छात्राओं को युवा चेतना दिवस के अवसर पर टी-शर्ट वितरित किये। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी एसके बरनवाल, मुख्य कृषि अधिकारी देवेंद्र सिंह राणा, मुख्य शिक्षा अधिकारी मदन सिंह रावत, महा प्रबंधक जिला उद्योग केंद्र कोटद्वार मृत्युजंय सिंह, डीपीआरओ एमएम खान, नेहरू युवा केंद्र अधिकारी शैलेश भट्ट, शिक्षक केशर सिंह असवाल सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Related Post