Latest News

पौड़ी जिलाधिकारी ने सिंडी जसकोट ग्राम पंचायत में समाज कल्याण विभाग द्वारा नव निर्मित आश्रम पद्धति विद्यलाय भवन का निरीक्षण


जिलाधिकारी डाॅ. विजय कुमार जोगदण्डे ने आज सिंडी जसकोट ग्राम पंचायत में समाज कल्याण विभाग द्वारा नव निर्मित आश्रम पद्धति विद्यलाय भवन का निरीक्षण किया।

रिपोर्ट  - à¤…ंजना भट्ट घिल्डियाल

पौड़ी/खिर्सू/दिनांक 22 मार्च, 2021, जिलाधिकारी डाॅ. विजय कुमार जोगदण्डे ने आज सिंडी जसकोट ग्राम पंचायत में समाज कल्याण विभाग द्वारा नव निर्मित आश्रम पद्धति विद्यलाय भवन का निरीक्षण किया। विद्यालय परिसर में बनाये गये कक्षा कक्ष भवन, छात्रावास, भोजनालय, अधीक्षिका भवन तथा स्टाॅफ रूम का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होने परिसर की चार दिवारी केे सड़क किनारे छूटे स्थान पर वायरकेट की मजबूत घेरवाड लगाने के निर्देश दिये। चारदिवारी के ऊपरी हिस्से में वायरक्रेट लगाने को कहा तांकि जंगली जानवरों से विद्यालय परिसर में सुरक्षा बनी रहे। साथ ही पानी की टंकीयों को बंदरों से सुरक्षित रखने हेतु जाल से कवर करने के निर्देश दिये। कक्षा कक्ष की निरीक्षण के दौरान सभी कक्षों में डिस्प्ले बोर्ड लगाने के निर्देश दिये। साथ ही पर्याप्त मात्रा में फर्निचर आदि लगाने को कहा। वहीं छात्रावास के निरीक्षण के दौरान जिला समाज कल्याण अधिकारी को पर्याप्त मात्रा में बैड गद्दे आदि सामाग्री क्रय करने के निर्देश दिये। वही प्रथम एवं द्वितीय तल में बरामदे को एल्युमुनियम जाले से कवर करने कहा तांकि बच्चों की बंदरों से सुरक्षा बनी रहे। उन्होने श्रीकोट में संचालित हो रही कक्षा 1 से कक्षा 5 तक आश्रम पद्धति आवासीय विद्यालय के बारे में प्रधानाध्यापिका से विद्यालय पठन-पाठन एवं छात्रों के बारे में समुचित जानकारी ली। उन्होने विद्युत आपूर्ति एवं पेयजल आपूर्ति की समुचित जानकारी ली, जिस पर संबंधित अधिकारी ने विद्युत एवं पेयजल आपूर्ति के बारे में जानकारी से अवगत कराते हुए कहा कि विद्युत एवं पेयजल आपूर्ति सुचारू की गई है। पेयजल के लिए अलग से योजना बनाये गये है। निर्माण कार्य से परिसर में विखरे पडे मलवे मिट्टी को व्यवस्थित रूप से रख रखाव करने के निर्देश दिये जिससे परिसर की सुन्दता बनी रहे उन्होने कहा कि परिसर में वृक्षारोपण की कार्यवाही करने सुनिश्चित करेंगे। कहा कि 5 जून 2021 को विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर वृक्षारोपण को पहुंचेगे। जिलाधिकारी ने कहा कि 03 करोड़ 97 लाख से बनाये जाने वाले इस भवन का निर्माण कार्य पेयजल निर्माण शाखा द्वारा किया जा रहा है, जो वर्ष 2010-11 में स्वीकृत हुआ था। साथ ही भवन के निर्माण कार्यों मंे विलम्ब के कारणों की जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिये कि आश्रम पद्धति विद्यालय के संचालन हेतु जो भी आवश्यक गतिविधि, कार्यवाही है, उसे पूर्ण कर लिया जाय। तथा अन्य आवश्यक कार्य के लिए धनराशि की आवश्यकता होने पर डीपीआर बनाकर प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। उन्होने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया कि विद्यालय संचालन हेतु फर्नीचर सामाग्री, बैड आदि सामाग्री भी क्रय करने तथा नियमानुसार भवन की मानक के अनुरूप जांच/परीक्षण करते हुए, 15 दिन के अन्दर भवन हस्तान्तरण की कार्यवाही पूर्ण कर ली जाय। कहा कि शासन से प्राप्त निर्देशों के क्रम में कक्षा प्रारम्भ करने की कार्यवाही अगले सत्र से कर ली जायेगी। इस अवसर पर ग्राम प्रधान सिंडी जसकोट रेखा देवी, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुनिता अरोड़ा, आश्रम पद्धति विद्यालय के प्रधानाध्यापिका अंजना नेगी, परियोजना प्रबंधन पेयजल निमार्ण कपिल सिह, एच.एस. बुटोला, सहायक समाज कल्याण अधिकारी अनिल सेमवाल सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post