Latest News

पौड़ी में चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने कोविड काल में अपनी सेवाएं दे चुके शिक्षक-शिक्षिकाओं तथा भोजन माताओं को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।


विकासखण्ड खिर्सू तथा पाबौ के शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले, कोविड काल में अपनी सेवाएं दे चुके शिक्षक-शिक्षिकाओं तथा भोजन माताओं को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

रिपोर्ट  - à¤…ंजना भट्ट घिल्डियाल

पौड़ी दिनांक 05 सितम्बर, 2021, पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के अवसर पर आज प्रदेश के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने विकासखण्ड पाबौ के राजकीय इंटर कालेज पाबौ में मुख्य अथिति के रुप मे शिरकत की। इस दौरान उन्होंने विकासखण्ड खिर्सू तथा पाबौ के शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले, कोविड काल में अपनी सेवाएं दे चुके शिक्षक-शिक्षिकाओं तथा भोजन माताओं को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। मा. मंत्री डॉ. रावत ने कहा कि शिक्षक के बिना जीवन अधूरा है। डॉ. राधाकृष्ण जी विश्व को एक विद्यालय मानते थे, उनका मानना था कि शिक्षा के द्वारा ही मानव मस्तिष्क का सदुपयोग किया जा सकता है। इसलिए विश्व को एक ही इकाई मानकर शिक्षा का प्रबंधन करना चाहिए। कहा कि वह धनी, विद्वान, शिक्षक, वक्ता, प्रशासक, राजनायिक, देशभक्त होने के साथ ही वे अनेक उच्च पदों पर रहते हुए भी शिक्षा के क्षेत्र में अपना अमूल्य योगदान देते रहे, उनका कहना था कि यदि शिक्षा सही प्रकार से दी जाए तो समाज से अनेक बुराइयों को मिटाया जा सकता है। कहा कि हर व्यक्ति को शिक्षकों का सम्मान करना चाहिए। साथ ही मा. मंत्री जी ने कहा कि घस्यारी कल्याण योजना जल्द प्रारम्भ की जाएगी, जिसमें महिलाओं को किट वितरित की जाएगी। मा. मंत्री डॉ. रावत ने आयोजित सम्मान समारोह कार्यक्रम में कहा कि शिक्षक शिक्षा के क्षेत्र में बच्चों को भविष्य में एक अलग पहचान बनाने के लिए दिन रात मेहनत करता है। कहा कि शिक्षकों द्वारा शिक्षा के अलावा कोविड काल में भी बेहतर सेवाएं दी हैं तथा भोजन माताओं द्वारा स्कूलों में आ रहे प्रवासियों को समय-समय पर भोजन की समुचित व्यवस्था की है। कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में बच्चों को किताबे भी वितरित किये गए हैं तथा डिग्री कालेजों में 4जी कनेक्टिविटी दी गई है, जिससे छात्र-छात्राओं को पढ़ाई करने में सुविधा मिली। कहा कि विधानसभा श्रीनगर के अंतर्गत कई स्कूलों को चटाई मुक्त कर दिया गया है तथा दिसम्बर तक शत प्रतिशत चटाई मुक्त की जाएगी। कहा कि राज्य में लगभग 90 लाख लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। उन्होंने कहा कि राज्य में हर व्यक्ति को 15 सितम्बर तक कोरोना की पहली डोज तथा 30 दिसम्बर तक सभी को दूसरी डोज लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि थलीसैंण, बीरोंखाल तथा श्रीनगर में इस तरह के कार्यक्रम आयोजित कर शिक्षकों का सम्मान किया जाएगा। कहा कि श्रीनगर विधानसभा शिक्षा का बड़ा केंद्र बन गया है। श्रीनगर विधानसभा के अंतर्गत अभिनव कार्य किये जा रहे हैं। साथ ही हर ग्राम पंचायतों में एक-एक पुस्तकालय बनाये जा रहे हैं। कहा कि जो गांव नशामुक्त होंगे उन गांवों को उपजिलाधिकारी के माध्यम से प्रमाणित कराकर 1 लाख रू. की धनराशि से सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि श्रीनगर विधानसभा के अंतर्गत 05 गांवों को संस्कृत गांव बनाया जायेगा। इस दौरान उन्होंने कहा कि पहला प्रोफेशनल कालेज पैठाणी में खोला गया है तथा वहां 500 छात्र-छात्राओं के लिए होस्टल भी बनाया जा रहा है।

Related Post