Latest News

गुरूकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के दयानन्द स्टेडियम सभागार में 10वीं उत्तराखण्ड राज्य स्तरीय वुशू चैम्पियनशिप प्रतियोगिता का आयोजन


आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत पर जिला वुशू एसोसिएशन हरिद्वार द्वारा गुरूकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के दयानन्द स्टेडियम सभागार में 10वीं उत्तराखण्ड राज्य स्तरीय वुशू चैम्पियनशिप प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

रिपोर्ट  - allnewsbharat.com

हरिद्वार। आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत पर जिला वुशू एसोसिएशन हरिद्वार द्वारा गुरूकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के दयानन्द स्टेडियम सभागार में 10वीं उत्तराखण्ड राज्य स्तरीय वुशू चैम्पियनशिप प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का शुभारम्भ विधायक बीएचईएल रानीपुर आदेश चौहान, गुरूकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर रूप किशोर शास्त्री, प्राचार्य डीपीएस रानीपुर अनुपम जग्गा द्वारा दीप प्रज्जवलित कर, किया गया। इस अवसर पर विधायक रानीपुर आदेश चौहान ने प्रतिभागियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि खेल मानव जीवन का अभिन्न अंग है, न सिर्फ शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रहने के लिए अपितु व्यक्तित्व विकास में भी खेलों का महत्वपूर्णं योगदान रहता है। उन्होंने कहा कि वुशू एक बहुत ही ऊर्जावान खेल है, जोकि आत्म रक्षा के लिए भी बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि जब कोई खिलाड़ी देश के लिए मेडल जीतता है, तब हर भारतीय का सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर खेलों इंडिया तथा राज्य स्तर पर खेल महाकुम्भ जैसे आयोजनों से देश में खेलों का वातावरण बना है। चौहान ने कहा कि आज हमारा देश खेल शक्ति के रूप में भी अपनी पहचान बना रहा है। उन्होंने कहा कि व्यक्ति को परिस्थितियों का कभी भी मोहताज नहीं होना चाहिए। उन्होंने अंतराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी वन्दना कटारिया का उदाहरण देते हुए कहा कि जिस प्रकार वन्दना ने अपनी मेहनत, लगन एवं खेल के प्रति समर्पण भाव से सफलता की ऊंचाई को छुआ है, उसी प्रकार कोई भी खिलाड़ी अपने अनुशासन, लगन एवं मेहनत से हर लक्ष्य प्राप्त कर सकता है। उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करते हुए गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर रूप किशोर शास्त्री ने इस अवसर पर खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि गुरूकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय की भूमि हॉकी के लिए प्रसिद्ध रही है। उन्हांेने कहा कि वुशु राष्ट्रीय अर्न्तराष्ट्रीय स्तर पर बहुत अधिक संभावनाओं वाला खेल है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में खिलाडी वुशू में राष्ट्रीय अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने माता-पिता एवं विश्वविद्यालय का नाम रोशन करेंगे इसका उन्हें पूर्णं विश्वास है।

Related Post