Latest News

ब्रह्यकुमारी विश्वविद्यालय ईश्वरी द्वारा आयोजित स्ट्रेस फ्री एडमिनिस्ट्रेशन(तनावमुक्त प्रशासन) विषय पर कार्यशाला का आयोजन


पूर्व आईएएस (रिटायर्ड) सीताराम मीणा तथा अपर जिलाधिकारी दीपेंद्र नेगी की संयुक्त अध्यक्षता में जिला सभागार में ब्रह्यकुमारी विश्वविद्यालय ईश्वरी द्वारा आयोजित स्ट्रेस फ्री एडमिनिस्ट्रेशन(तनावमुक्त प्रशासन) विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया।

रिपोर्ट  - à¤…ंजना भट्ट घिल्डियाल

रुद्रप्रयाग 11 मई, 2022, पूर्व आईएएस (रिटायर्ड) सीताराम मीणा तथा अपर जिलाधिकारी दीपेंद्र नेगी की संयुक्त अध्यक्षता में जिला सभागार में ब्रह्यकुमारी विश्वविद्यालय ईश्वरी द्वारा आयोजित स्ट्रेस फ्री एडमिनिस्ट्रेशन(तनावमुक्त प्रशासन) विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में अपने शुभारंभ संदेश में में ब्रह्यम कुमारी विश्व विद्यालय से संबंधित पूर्व आयुक्त (आईएएस) सीताराम मीणा ने स्ट्रेस फ्री एडमिनिस्ट्रेशन विषय पर कहा कि अपने प्रशासनिक जीवन के अनुभवों के साथ ही सार्वजनिक जीवन तथा आध्यात्मिक चीजों से जुड़ने के पश्चात् अनुभवों का जिक्र करते हुए कहा कि सरकारी कामकाज के दौरान अधिकारी व कार्मिक किस-किस तरह के तनाव झेलते हैं और वे कौन से तरीके होते हैं जिनको अपनाने से प्रशासनिक कामकाज करते समय तनावमुक्त व खुशहाल जीवन जिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि उनका अनुभव कहता है कि कभी भी किसी भी व्यक्ति को अधिक तनाव देकर-परेशान करके उसकी बेस्ट क्षमता का उपयोग नहीं किया जा सकता तथा जब भी कोई व्यक्ति बेहतर कार्य करता है तो उतनी तारीफ जितने के वह काबिल हो की जाय तो उसका बेहतर आउटकम निकाल सकता है। उन्होंने कहा कि तनाव से बचने के लिए एक बेहतर तरीका यह भी है कि जो चीजें हमारे क्षेत्राधिकार में हैं हम उसमें ही बदलाव की कोशिश करें तथा जो हमारे क्षेत्राधिकार से बाहर की चीजें हैं उसमें केवल सिफारिश के अतिरिक्त कुछ न करें बल्कि उसको उसी रूप में स्वीकार किया जाय, क्योंकि हम नियम बनाने के पार्ट नहीं बल्कि निर्णयों को लागू करने (एग्जीक्यूटिव) के पार्ट हैं। जो निर्णय हो चुके हैं हम उनको अपनी बेहतर क्षमता से अधिकतम लोगों को उसका लाभ देने का प्रयास करें। स्ट्रेस मुक्ति का उन्होंने उपाय बताते हुए कहा कि हम अपने को जब तक केवल शरीर समझते रहेंगे तब तक हमारे पास जो भी ऊर्जा है वह भी कम होती जाती है बल्कि हमें अपने आपको आत्मा समझना चाहिए और उसका कनेक्शन सर्वशक्तिमान परमात्मा से करना होगा। चूंकि आत्मा शक्तिशाली है, ज्ञानवान है, ऊर्जावान है इसलिए आत्मा के अनुसरण से हममें ऊर्जा का लगातार संचार बना रहेगा तथा हम ऊर्जावान बने रहेंगे-तनाव मुक्त रहेंगे। उन्होंने कहा कि कितनी अजीब बात है कि हम अपने गैजेटस (मोबाइल की बैटरी) को रोजना चार्ज करते हैं किन्तु अपनी आत्मा को चार्ज नहीं करते। आत्मा को चार्ज करने का मतलब है कि हम 24 घंटे में कम से कम 1 घंटा अपने लिए दें। उस एक घंटे में हम अपने आपको अकेला करके अपने आपसे बातें करें, अपने अन्दर झांके कि हम इस दुनियां में क्यों हैं, हम क्या चाहते हैं, हम क्या कर रहे हैं, हमें क्या करना चाहिए? इसी को मेडिटेशन (ध्यान) कहते हैं। इससे हम अपने को नियंत्रित कर पायेंगे, हमारा मन भटकेगा नहीं, हमारा काम में मन लगेगा और काम करते समय आनंद आयेगा।

Related Post