Latest News

पशुओं के स्वास्थ को लेकर मुख्यमंत्री गंभीर, टीकाकरण, फाॅगिंग एवं बचाव के सभी इंतजामों की होगी माॅनिटरिंगः स्वामी यतीश्वरानंद


पूर्व कैबिनेट मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद ने जिला पशु चिकित्साधिकारी डॉ योगेश शर्मा , बहादराबाद पशु चिकित्साधिकारी डॉ विपुल जैन के साथ बैठक लेकर जनपद में फैल रही संक्रमित लंपी बिमारी के उपचार एवं रोकने संबंधित कार्यों की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देष जारी किए।

रिपोर्ट  - allnewsbharat.com

हरिद्वार। पूर्व कैबिनेट मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद ने जिला पशु चिकित्साधिकारी डॉ योगेश शर्मा , बहादराबाद पशु चिकित्साधिकारी डॉ विपुल जैन के साथ बैठक लेकर जनपद में फैल रही संक्रमित लंपी बिमारी के उपचार एवं रोकने संबंधित कार्यों की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देष जारी किए। स्वामी यतीश्वरानंद ने हर संभव इंतजामों से पषुओं को बीमारी से बचाने को लेकर गंभीरता से लेने के निर्देष जारी करते हुए फाॅगिंग पर पूरा फोकस करने को कहा। उन्होंने जिला पंचायत और समस्त निकायों को धरातल पर उतारकर पूरे जनपद में तत्काल फाॅगिंग कराने के लिए कहा। जनपद हरिद्वार में पशुओं में लंपी बिमारी का प्रकोप फैलने पर पूर्व कैबिनेट मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद ने चिंता जताते हुए मामले को गंभीरता से लिया है। उन्होंने शनिवार को वेद मंदिर में जिला पशुचिकित्साधिकारियों की बैठक लेकर चल रहे पूरे अभियान जागरूकता एवं टीकाकरण की जानकारी ली। स्वामी यतीश्वरानंद ने कहा कि किसान या पशुपालक की पूरी आर्थिकी पशुओं पर निर्भर है। कीमती पशुओ के मृत्यु होने से वह कर्ज में चला जाता है, इसलिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी पूरे मामले को गंभीरता से ले रहे हैं। उन्होंने डाॅक्टरों को हेल्पलाइन जारी करने या ऐसे फोन नंबर जारी करने को निर्देषित किया जिनके माध्यम से डाॅक्टर तत्काल उपचार करने पहुंच सके। संक्रमित बीमारी होने के चलते हुए उन्होंने एक सुई को दोबारा से इस्तेमाल न करने की सलाह देते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण करते हुए डाॅक्टर स्वयं पशुपालकों से जानकारी लें। सीएमओ डाॅ योगेश शर्मा ने बताया कि जिले में अभी तक 1298 पशुओं में बीमारी के मामले सामने आए हैं, जबकि उनमें से 1000 ठीक हो चुके हैं। दवा की उपलब्धता पर्याप्त है। अभी तक 36 पशुओं की मौत होने के मामले सामने आए हैं। 34 कैंप लगाकर पशुओं का टीकाकरण किया जा रहा है। ब्लड की सैंपलिंग कराई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि यह बीमारी मक्खी, मच्छर, डांस कीटाणु के काटने से फैल रही है। इससे बचाव के लिए फाॅगिंग कराने की कार्ययोजना तैयार हुई हैं, जिसके लिए जिला पंचायत, समस्त नगर निकायों का सहयोग लिया जाएगा। पूर्व कैबिनेट मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद ने निर्देष देते हुए पशुओं को स्वास्थ्य रखने के लिए किसी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी। टीकाकरण, फाॅगिंग और बचाव के समस्त इंतजामों पर माॅनिटरिंग स्वयं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी करेंगें। वे समस्त मामले को गंभीरता ले रहे हैं।

Related Post