Latest News

प्रेस क्लब हरिद्वार ने आचार्य किशोरी दास वाजपेई की स्मृति में डाक टिकट जारी करने और हिंदी शोध पीठ स्थापित करने की मांग की


जाने-माने साहित्यकार ,व्याकरणाचार्य, भाषा विज्ञानी और हिंदी पाणिनी आचार्य किशोरीदास वाजपेयी जी की 40 वीं पुण्य तिथि के अवसर पर प्रेस क्लब हरिद्वार केंद्र सरकार से आचार्य श्री की स्मृति में डाक टिकट जारी करने की मांग की साथ ही केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक आचार्य वाजपेई की स्मृति में हिंदी साहित्य की एक शोध पीठ गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय या केंद्रीय गढ़वाल विश्वविद्यालय में स्थापित करने की मांग की गई।

रिपोर्ट  - ALL NEWS BHARAT

हरिद्वार 11 अगस्त। हिंदी के जाने-माने साहित्यकार ,व्याकरणाचार्य, भाषा विज्ञानी और हिंदी पाणिनी आचार्य किशोरीदास वाजपेयी जी की 40 वीं पुण्य तिथि के अवसर पर प्रेस क्लब हरिद्वार केंद्र सरकार से आचार्य श्री की स्मृति में डाक टिकट जारी करने की मांग की साथ ही केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक आचार्य वाजपेई की स्मृति में हिंदी साहित्य की एक शोध पीठ गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय या केंद्रीय गढ़वाल विश्वविद्यालय में स्थापित करने की मांग की गई आज मंगलवार को हिंदी मनीषी आचार्य बाजपेई को याद करने के लिए प्रेस क्लब हरिद्वार के पत्रकारों ,साहित्य प्रेमियों और भाषा विज्ञानियों का जमावड़ा कनखल स्थित चौक बाजार और प्रेस क्लब में लगा। जहां उनकी प्रतिमा पर प्रेस क्लब के पदाधिकारियों और सदस्यों ने माल्यार्पण किया। पहले पत्रकारों ने आचार्य वाजपेई की कर्मस्थली कनखल जाकर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की तथा इसके उपरांत प्रेस क्लब में भी उनकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए गए। इस अवसर पर अपने संबोधन में प्रेस क्लब के अध्यक्ष दीपक नौटियाल ने कहा कि आचार्य बाजपेई हमारे देश की धरोहर हैं तथा उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व सबके लिए अनुकरणीय है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार उनकी स्मृति में डाक टिकट जारी करें ।दो साल पहले केंद्रीय संचार मंत्री रहे मनोज सिन्हा ने उनकी स्मृति में डाक टिकट जारी करने की कार्यवाही सिद्धांत रूप से स्वीकार कर ली थी और उस पर कार्रवाई चल रही थी। परंतु लोकसभा चुनाव के कारण यह कार्य बीच में ही लटक गया। उन्होंने कहा कि फिर से केंद्रीय मंत्री के सामने यह मांग उठाई जाएगी और वाजपेई की याद में डाक टिकट जारी करने की मांग करेगा। प्रेस क्लब के महामंत्री धर्मेंद्र चौधरी ने कहा कि आचार्य जी हमारी धरोहर हैं ।यह गर्व का विषय है कि उन्होंने देश और समाज को अपने व्यक्तित्व एवं कृतित्व से सकारात्मक प्रेरणा देने का कार्य किया। चौधरी ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक से मांग की कि बाजपेई जी की स्मृति में केंद्रीय गढ़वाल विश्वविद्यालय या गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय में हिंदी की शोध पीठ स्थापित की जाए। इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार संजय आर्य, अमित गुप्ता, काशीराम सैनी, राजेन्द्र नाथ गोस्वामी, सुभाष कपिल, त्रिलोक चंद भट्ट, बालकृष्ण शास्त्री, डॉ. शिवा अग्रवाल,मुदित अग्रवाल, महेश पारीक, राहुल वर्मा, प्रशांत शर्मा,धर्मेंद्र भट्ट, एवं सहित विभिन्न लोग उपस्थित थे।

Related Post