Latest News

"सरकार "हरिद्वार की जनता को कब मिलेगा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल-?" महामारी" में भी नींद से नहीं जाग रही सरकार और उसके अधिकारी आम जनता बेबस लाचार"


हरिद्वार विकास प्राधिकरण का गठन वर्ष-1986 के महाकुंभ के दौरान इसलिए किया गया था कि प्राधिकरण हरिद्वार की जनता के साथ यहाँ देश-विदेश से प्रतिवर्ष आने वाले लाखों/करोड़ों तीर्थ श्रदालुओं व पर्यटकों को मूलभूत सुविधाएं जो प्राप्त नहीं हैं उपलब्ध कराएगा तथा भविष्य को दृष्टिगत रखते हुए योजनांए तैयार करेगा|

रिपोर्ट  - à¤…जय शर्मा

हरिद्वार(अजय शर्मा) एक तरफ भूमाफिया सफेदपोश नेताओं व अधिकारियों के साथ गठजोड़ बनाकर सरकारी जमीनों पर कब्जे कर रहे हैं तो वहीं दूसरी आम जनता को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के नाम पर सरकार और उसके अधिकारी इस हेतु भूमि उपलब्ध न होने का रोना रो रहे हैं हरिद्वार की जनता को महाकुंभ व कोरोना महामारी में उम्मीद जगी थी कि सरकार और उसके अधिकारी उनकी दशकों से की जा रही मांग को पूरा करेंगे और उन्हें सुचारू रूप से स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध कराएँगे और " हरिद्वार विकास प्राधिकरण के स्वीकृत प्रस्ताव अनुसार" सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल" मिलेगा लेकिन हुआ वही जिसकी उम्मीद थी अधिकारी प्रस्ताव पारित कर सो गए और जनता आज भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं को तरस रही है। उल्लेखनीय है कि हरिद्वार विकास प्राधिकरण का गठन वर्ष-1986 के महाकुंभ के दौरान इसलिए किया गया था कि प्राधिकरण हरिद्वार की जनता के साथ यहाँ देश-विदेश से प्रतिवर्ष आने वाले लाखों/करोड़ों तीर्थ श्रदालुओं व पर्यटकों को मूलभूत सुविधाएं जो प्राप्त नहीं हैं उपलब्ध कराएगा तथा भविष्य को दृष्टिगत रखते हुए योजनांए तैयार करेगा लेकिन बिडंबना देखिये कि हरिद्वार की जनता से विकास शुल्क,शमन शुल्क,मानचित्र शुल्क,स्टाम्प शुल्क आदि न जाने कितने शुल्क बसूलने वाला प्राधिकरण व सरकार आज तक इस विश्व प्रसिद्ध नगरी में" वर्ष-2008 को प्राधिकरण की 44 वी बैठक में अनुमोदित प्रस्ताव का अनुपालन करा" सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल का निर्माण कराने में विफ़ल साबित हुए हैं हॉस्पिटल तो दूर इस हेतु इनके पास नगर क्षेत्र में कोई भूमि ही नहीं है। आपको बता दें कि हरिद्वार विकास प्राधिकरण की 45 वी बोर्ड बैठक दिनाँक-25-10-2008 में प्राधिकरण की 44 वी बोर्ड बैठक दिनाँक-24-05-2008 की कार्यवाही के अनुपालन में 44.मद सँख्या-07 जो हरिद्वार में "सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल" के सम्बंध में है उपरोक्त में स्पष्ट उल्लेख है कि-- हरिद्वार शहर में वर्तमान में अच्छी स्वास्थ्य चिकित्सा हेतु कोई हॉस्पिटल उपलब्ध नहीं है। हरिद्वार के समीप मात्र जोलीग्रांट में ही एक हॉस्पिटल है। आकसिमक स्थिती में हरिद्वार में काफ़ी समस्या रहती है। हरिद्वार में पी.पी.पी.पद्ति पर "सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल" की स्थापना के सम्बंध में बोर्ड द्वारा निर्देश दिए गये की प्राधिकरण सम्बंधित इच्छुक संस्था को भूमि क्रय करने हेतु नेगोसिएशन करने में सहयोग करेगा तदनुसार प्राधिकरण द्वारा बोर्ड के समक्ष प्रस्तुत प्रस्ताव को सर्वसम्मति से अनुमोदित किया गया। निर्णय के क्रम में नगर पालिका परिषद हरिद्वार व प्राधिकरण के अधिकारियों ने हरिद्वार नगर की सीमा को छोड़कर ग्राम जगजीतपुर में लक्सर रोड़ पर मुख्य मार्ग के समीप सीवेज फार्म की भूमि का निरक्षण किया था। "सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल" के लिए उक्त भूमि अधिकारीयों द्वारा उपयुक्त पाई गयी थी। लेकिन इस भूमि पर भी 13 वर्ष बीतने के बाद महत्वपूर्ण प्रकरण पर क्या हुआ सरकार या उसके अधिकारी ही बता सकते हैं।

Related Post