Latest News

लंदन में रहने वाले अनुयायियों ने मनाया स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी का 70 अवतरण दिवस और साध्वी भगवती सरस्वती जी का 50 वाँ जन्मदिवस


परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानन्द सरस्वती का 70 वां और जीवा की अन्तर्राष्ट्रीय महासचिव साध्वी भगवती सरस्वती का 50 वां जन्मदिन लंदन में स्वामी नारायण मन्दिर में मनाया गया। इस अवसर पर लंदन में रहने वाले भारतीय और विदेशी अनुयायियों ने सहभाग किया।

रिपोर्ट  - allnewsbharat.com

ऋषिकेश, 23 अगस्त। परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानन्द सरस्वती का 70 वां और जीवा की अन्तर्राष्ट्रीय महासचिव साध्वी भगवती सरस्वती का 50 वां जन्मदिन लंदन में स्वामी नारायण मन्दिर में मनाया गया। इस अवसर पर लंदन में रहने वाले भारतीय और विदेशी अनुयायियों ने सहभाग किया। दुनिया के विभिन्न देशों में रहने वाले अनुयायियों ने इस कार्यक्रम से लाइव प्लेटफार्म के माध्यम से जुड़कर पूज्य स्वामी जी और साध्वी जी का आशीर्वाद प्राप्त किया। ’खुशियों के रहस्य’ इस कार्यक्रम में पश्चिम की धरती पर भारतीय संस्कृति और संस्कारों को प्रसारित करने तथा पर्यावरण संरक्षण के लिये कार्य कर रही विभिन्न विशिष्ट विभूतियों को सम्मानित किया गया। स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी ने प्रवासी भारतीयों का आह्वान करते हुये कहा कि आप सभी ने पश्चिम की धरती पर रहकर अनेक कीर्तिमान स्थापित किये हैं, अब समय आ गया है कि हम अपनी जन्मभूमि और गांवों के लिये कार्य करें। अपने गांवों को स्वच्छ, समृद्ध और विकसित करने हेतु कार्य करें। स्वामी जी ने कहा कि गांवों में अभी भी शिक्षा, चिकित्सा और युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिये कार्य करने की जरूरत है। स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री आदरणीय श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत करवट ले रहा हैं; नित-नूतन उपलब्धियों को हासिल कर रहा हैं। आप सभी भारतीय संस्कृति और संस्कारों से जुड़े रहें तथा भारतीय संस्कृति को अपने दिलों में स्थान प्रदान करे और अपनी जड़ों से जुड़ें रहे। हम अतीत की सांस्कृतिक धरोहर को सहेजें और सवारें तथा उसकी मजबूत आधारशिला पर खडे होकर अपने मूल से जुड़े रहते हुये नए मूल्यों व नई संस्कृति को निर्मित एवं विकसित करें ताकि हमारी भावी पीढ़ियाँ परिष्कृत और सुसंस्कृत संस्कृति और संस्कारों के साथ बड़ी हो सके।

Related Post