Latest News

रुद्रप्रयाग में आंगनबाड़ी केंद्रों की कार्यकत्रियों ने घर-घर जाकर गर्भवती व धात्री महिलाओं को स्वच्छता के सम्बन्ध में जानकारी दी


राष्ट्रीय पोषण माह के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों की कार्यकत्रियों ने घर-घर जाकर गर्भवती व धात्री महिलाओं को स्वच्छता के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए बच्चों में डायरिया से बचाव के बारे में परामर्श दिया।

रिपोर्ट  - à¤…ंजना भट्ट घिल्डियाल

रुद्रप्रयाग 19 सितम्बर 2020, राष्ट्रीय पोषण माह के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों की कार्यकत्रियों ने घर-घर जाकर गर्भवती व धात्री महिलाओं को स्वच्छता के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए बच्चों में डायरिया से बचाव के बारे में परामर्श दिया। इस दौरान कार्यकत्रियों द्वारा धात्री महिलाओं को शिशुओं को स्तनपान कराने की सलाह दी गयी साथ ही पोषण के सम्बन्ध में मोबाइल पर वीडियो के जरिए जानकारी दी गयी। बाल विकास परियोजना अधिकारी शैली प्रजापति ने बताया कि राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत किशोरी बालिकाओं का हीमोग्लोबिन टेस्ट करवाया गया तथा उन्हें एनीमिया से दुष्प्रभाव के बारे में जानकारी दी गयी। आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा पोषण के पाँच सूत्रों में से एक हाथ धोने के उचित तरीके व पोषण युक्त आहार विषयक जानकारी दी गयी। स्वास्थ्य केंद्र से डाॅ. प्रांजल थापा ने बालिकाओं को स्वास्थ्य व स्वच्छता की जानकारी दी। बाल विकास परियोजना अगस्त्यमुनि के माध्यम से बालिकाओं को स्वास्थ्य किट भी दी गयी। इस दौरान नाकोट, बनियाड़ी, अमोठा की 25 बालिकाओं का एच.बी. टेस्ट भी किया गया। आंगनवाड़ी केंद्र थपलगाँव, गदनू, बिजराकोट, बेड़ाखाल, डुंग्री, गडमिल, सिल्लाबामण गाँव, गंधारी, बीरों, धनपुर, मठियाणा, तूना, पीड़ा, पोला, रामपुर, तिलवाड़ा, सच्चिदानंद नगर, महादेव मौहल्ला इत्यादि केंद्रों की कार्यकत्रियों द्वारा गृह भ्रमण करते हुए गर्भवती व धात्री महिलाओं को स्वच्छता व बच्चों में डायरिया के बचाव संबंधी परामर्श दिया गया। इस अवसर पर क्षेत्रीय सुपरवाइजर देवेश्वरी कुंवर, हंसा ठगुन्ना, पुष्पा खत्री आदि मौजूद रही।

Related Post