Latest News

हरिद्वार में डेंगू के लार्वा के स्रोत और डेंगू के लार्वा को नष्ट करने तथा आवश्यक रसायन एवं कीट नाशक के बारे में जानकारी दी गयी।


जिलाधिकारी सी0 रविशंकर के निर्देशों का पालन करते हुए डेगू के विरूद्ध अभियान के अन्तर्गत डे आॅफिसर श्रीमती नूपुर वर्मा, नगर आयुक्त, नगर निगम, रूड़की द्वारा डेंगू के खिलाफ की जाने वाली कार्रवाई के सम्बन्ध में सभी को सक्रिय करते हुये लगातार समन्वय स्थापित किया गया।

रिपोर्ट  - allnewsbharat.com

हरिद्वार। जिलाधिकारी सी0 रविशंकर के निर्देशों का पालन करते हुए डेगू के विरूद्ध अभियान के अन्तर्गत डे आॅफिसर श्रीमती नूपुर वर्मा, नगर आयुक्त, नगर निगम, रूड़की द्वारा डेंगू के खिलाफ की जाने वाली कार्रवाई के सम्बन्ध में सभी को सक्रिय करते हुये लगातार समन्वय स्थापित किया गया। अभियान से जुड़े लोगों को डेंगू के लार्वा के स्रोत और डेंगू के लार्वा को नष्ट करने तथा आवश्यक रसायन एवं कीट नाशक के बारे में जानकारी दी गयी। श्रीमती वर्मा के नेतृत्व में जनपद हरिद्वार के समस्त आवासीय क्षेत्रों, कबाड़ की दुकानों, कार्यालयों एवं होटलों आदि में, खासकर डेंगू पाॅजिटिव पाये गये व्यक्तियों के निवास स्थलों में, जनपद के समस्त नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत के नगर आयुक्त और अधिशासी अधिकारी, समस्त खंड विकास अधिकारी, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत के सहयोग स,े सक्रिय रूप से जन-जागरूकता सहित छिड़काव का अभियान चलाया और कई स्थानों पर लार्वा नष्ट किया, जिसमें नगर निगम रूड़की के समस्त कार्मिकों की मुख्य भूमिका रही। वृहद कार्यक्रम के तहत जिन-जिन स्थानों पर छिड़काव तथा लार्वा नष्ट करने की सघन कार्रवाई की गयी, उनमें से प्रमुख हैं-कृष्णानगर/जगजीतपुर, शिवपुर, वाल्मीकि बस्ती कनखल, शान्तिपुरम/जगजीतपुर, लमली मोहल्ला कनखल, चाव मण्डी, नगर निगम हरिद्वार के वार्ड नम्बर-07,09,55 में, सी0एच0सी0,जी0पी0 सकरोड़ा, भगवानपुर, जी0पी0 चन्द्रपुरी, खानपुर, आई0टी0आई0 रूड़की, आई0आई0टी0 रूड़की, मौ0 मातावाला हसनबाग, नई काॅलोनी, नसीमा काॅलोनी, लण्ढौरा आदि में जनजागरण व लार्वा नष्ट करने व कीटनाशक छिड़काव का कार्य किया गया। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि नगर निगम रूड़की द्वारा कई वार्डों का निरीक्षण किया गया, जिसमें निरीक्षण के दौरान 04 जगह (आवास, डेरी, टायर की दुकान, स्कूल, मन्दिर, सैलून, मेडिकल स्टोर) में लार्वा पाया गया, जिसे तत्समय नष्ट किया गया। डेंगू का लार्वा पनपने की सम्भावित जगहों पर कीटनाशक छिड़काव तथा जन-जागरूकता अभियान चलाकर सभी ने मिशन के रूप में जिलाधिकारी के आदेशों का पालन किया, ताकि जनपद को डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों से मुक्त किया जा सके।

Related Post