Latest News

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा का दूसरा चरण कल से, सभी परीक्षा केन्द्रों पर कोविड19 से बचाव के दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन


काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित हो रही प्रवेश परीक्षा का दूसरा चरण 09.09.2020, बुधवार से शुरू हो रहा है, जो 18.09.2020 तक चलेगा।

वाराणसी, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित हो रही प्रवेश परीक्षा का दूसरा चरण 09.09.2020, बुधवार से शुरू हो रहा है, जो 18.09.2020 तक चलेगा। इस चरण में स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं हो रही हैं। छात्रों की सुविधा के मद्देनज़र कई शहरों में ऑफलाइन परीक्षा केन्द्र भी बनाए गए हैं। उत्तर प्रदेश के चार शहरों वाराणसी, प्रयागराज, अयोध्या एवं गोरखपुर में ऑफलाइन परीक्षा केन्द्र स्थापित किये गए हैं, जबकि बिहार के भागलपुर, मुज़फ़्फरपुर, दरभंगा, पटना, गया एवं पूर्णिया में ऑफलाइन परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। वाराणसी में कुल 47 ऑफलाइन परीक्षा केन्द्र हैं। इनमें से 20 काशी हिन्दू विश्वविद्यालय परिसर में हैं जबकि 4 कमच्छा में स्थापित किये गए हैं। वाराणसी में ऑनलाइन परीक्षा के लिए 17 केन्द्र बनाए गए हैं। कल होने वाली प्रवेश परीक्षा में पहली पाली में सुबह 8.30 बजे से 11.00 बजे तक बी.कॉम. के लिए परीक्षा होगी जबकि दूसरी पाली में 4.00 बजे से 6.30 बजे तक बी.एस.सी. (बायो.) के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन होगा। 09.09.2020 को होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए 68000 से अधिक अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। वैश्विक महामारी कोविड-19 के मद्देनज़र सभी केन्द्रों पर परीक्षा के आयोजन संबंधी एसओपी का सख़्ती से पालन किया जा रहा है, जिनमें अभ्यर्थियों के बैठने में Physical Distancing, उनकी थर्मल स्कैनिंग और हैंड सैनेटाइज़र समेत सभी इंतज़ाम किये गए हैं। प्रवेश परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए परीक्षा नियंता ने केन्द्र अधीक्षकों के साथ बैठक कर तैयारियों का जायज़ा लिया। इस संबंध में सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने व एसओपी के पालन संबंधी निर्देश जारी कर दिये गए हैं।

अजय सिन्हा

Related Post